IND VS WI ODI LIVE : भारत ने वेस्टइंडीज को 27 ओवर शेष रहते हराया, कुलदीप मैन ऑफ द मैच बने

खेल ताज़ा खबर
SHARE

IND VS WI ODI LIVE : पहले वनडे में भारत ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया. 115 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 23 वें ओवर में हासिल किया. 6 रन देकर 4 विकेट चटकाने वाले कुलदीप यादव को ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरस्कार दिया गया. भारत की ओर से ईशान किशन ने सर्वाधिक रन बनाए. उन्होंने 46 गेंद पर 52 रन का योगदान दिया.

इससे पहले वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 107 रन बना लिए हैं. भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने 3 तथा मुकेश, शार्दूल, पांड्या और कुलदीप ने एक-एक विकेट हासिल किया है. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है. तेज गेंदबाज मुकेश कुमार अपना वनडे डेब्यू कर रहे हैं, वहीं ईशान किशन कीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज आज से खेली जाएगी. टेस्ट सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन से टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ (WI vs IND) गुरुवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) इस प्रारूप में अपना प्रदर्शन बेहतर करना चाहेंगे जबकि विकेटकीपर के स्थान के लिये ईशान किशन और संजू सैमसन में मुकाबला होगा. इस बीच क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक तेज गेंदबाज मुकेश कुमार आज अपना वनडे डेब्यू करेंगे. भारत एशिया कप और इसी साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए टीम कॉम्बिनेशन तैयार करने के मकसद से इस सीरीज में कुछ खिलाड़ियों को आजमाना चाहेगा. वहीं, वेस्टइंडीज जो वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर सकी है उसपर भी दो बार की चैंपियन टीम भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा. शिमरन हेटमायर और ओशेन थॉमस की वापसी टीम को मजबूती देगी जो दो साल बाद लौटे हैं. हालांकि, आंकड़े वेस्टइंडीज के पक्ष में नहीं हैं.

17 सालों से भारत के खिलाफ नहीं मिली है जीत

बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज 9 मार्च 1983 को खेली गई थी. तब वेस्टइंडीज ने अपने घर में भारतीय टीम को 2-1 से करारी शिकस्त दी थी. उसके बाद से 1989 तक कैरेबियन टीम ने ही लगातार 5 सीरीज जीतीं.

इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम ने 1994 में पहली वनडे सीरीज जीती थी. भारत ने अपने घर में विंडीज को 4-1 से हराया था. इसके बाद हार और जीत का सिलसिला चलता रहा. मगर वेस्टइंडीज ने आखिरी बार टीम इंडिया को मई 2006 में हराया था. उसके बाद से लगातार भारतीय टीम ने 12 वनडे सीरीज में विंडीज को शिकस्त दी है. किसी एक टीम को लगातार सबसे ज्यादा सीरीज में हराने का यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है.

इन खिलाड़ियों पर रहेगी भारत की नजर

भारत और वेस्टइंडीज के बीच शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में सूर्यकुमार यादव अपना फॉर्म बढ़ाना चाहेंगे जबकि विकेटकीपर के लिए ईशान किशन और संजू सैमसन के बीच मुकाबला होगा. इस सीरीज के जरिए टीम संयोजन तैयार करने के मकसद से कुछ खिलाड़ियों को आजमाना चाहेंगे. इसके साथ ही, टी20 क्रिकेट के फॉर्म में डूबे सूर्यकुमार को चौथे नंबर के लिए दावा कर सकते हैं. इस सीरीज में ईशान, सैमसन, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक जैसे खिलाड़ियों पर भी नजरें रहेंगी.

किन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका ?

टेस्ट सीरीज में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले ईशान पहले मैच में विकेटकीपर होंगे जिससे मध्यक्रम में स्थान लिये सैमसन और सूर्यकुमार में मुकाबला होगा. रोहित शर्मा और शुभमन गिल पारी का आगाज करेंगे जिससे रूतुराज गायकवाड़ को बाहर रहना होगा. आईपीएल के बाद से नहीं खेले उपकप्तान हार्दिक पंड्या को पांच टी20 मैचों में कप्तानी भी करनी है जिससे उन्हें वनडे सीरीज के दौरान कार्यभार प्रबंधन के तहत कुछ मैच से आराम भी दिया जा सकता है.

गेंदबाजी में तेज गेंदबाज उमरान मलिक के पास यह एक और मौका है. वह सात वनडे में 13 विकेट ले चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली सीरीज में कुलदीप यादव को चहल पर तरजीह मिली थी लेकिन इस बार चहल के पास मौका है. तेज आक्रमण की कमान मोहम्मद सिराज संभालेंगे जबकि दूसरे विकल्पों में जयदेव उनादकट, मुकेश कमार और शार्दुल ठाकुर हैं.

क्या कहते हैं आंकड़े

भारत जीता: 70
वेस्टइंडीज जीता: 63
बेनतीजा: 4
टाई: 2

बिहारी खबर लाइव ऐप डाउनलोड करें गूगल प्ले स्टोर पर, यहां क्लिक करें

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं.)