ओमिक्रोन के खतरे के बीच बिहार में फिर तेजी से पांव पसार रहा है कोरोना, तीसरी लहर के लिए कितने तैयार हैं हम ?

कोविड-19 ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Bihar News: बिहार में कोरोना संक्रमण अब तेजी से पांव पसार रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस बात का ऐलान कर दिया है कि प्रदेश में कोरोना के तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। जिसके बाद अब अधिक सर्तक रहने की जरुरत है।

हालांकि, इन सबके बीच हाट-बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की जो लापरवाही दिख रही है, वह बाद में घातक साबित हो सकती है। अभी ज्यादा दिन नहीं गुजरे जब कोरोना की दूसरी लहर के दौरान राज्य में भारी अफरातफरी की स्थिति देखने को मिली थी और समूची स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई थी।

बिहार में लगभग साढ़े चार महीनों के लंबे अंतराल के बाद मंगलवार, 28 दिसंबर को कोरोना के 47 नये केस मिले हैं। इनमें से 28 मरीज केवल राजधानी पटना में ही मिले हैं। एक तरह से कह सकते हैं कि कोरोना संक्रमण के मामले में पटना की हालत अब धीरे धीरे गंभीर होती जा रही है।

उल्लेखनीय है कि फिलहाल देशभर में कोरोना वायरस के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर दशहत का माहौल बना हुआ है। भारत के लगभग दो दर्जन राज्यों में ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीज मिले हैं। देश में ओमिक्रोन के केस की संख्या 350 को पार कर चुकी है, लेकिन राहत की बात है कि बिहार में अभी तक ओमिक्रॉन का एक भी मामला नहीं पाया गया है।

हालांकि, वर्तमान में हालात इस तरह गंभीर होते जा रहे हैं कि अगर इसे हल्के में लिया गया तो आगे का दृश्य बेहद भयावह हो सकता है। पिछले 2 लहरों में बिहार में उस पीड़ा को झेला भी है। खबर है कि राजधानी पटना में अभी डेल्टा प्लस के मामले सामने आ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में सूबे में कोरोना से मौत के मामले भी अब सामने आने लगे हैं।

बता दें कि बिहार में पिछले 24 घंटे में करीब दोगुना कोरोना मरीज बढ़ गये हैं। सोमवार को 26 नए पॉजिटिव मरीज मिले थे लेकिन मंगलवार को 47 नये मरीज पाए गये। राज्य के पटना, गया व मुंगेर में सबसे अधिक संक्रमित मरीज पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़े के अनुसार प्रदेश में कुल 155 सक्रिय केस हैं। पटना में अभी 76 सक्रिय मरीज हैं। वहीं गया में 28 तो मुंगेर में 16 सक्रिय मामले हैं।