Corona Vaccine: किसने अबतक नहीं लिया टीका, घर-घर जाकर पूछेंगी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

कोविड-19 ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Corona Vaccine: (बिहारी खबर)। वैश्विक महामारी कोरोना (Covid19) से सुरक्षा प्रदान करने के लिए तथा संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण (Vaccination) के लक्ष्य को हासिल करने के लिए विशेष सत्र भी आयोजित किये जा रहें है। विशेष अभियान चलाकर 18 वर्ष या उससे उपर के प्रत्येक व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है। अब टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों का स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सर्वे (Survey) किया जायेगा।

आशा कार्यकर्ता (Asha Workers) और आंगनबाड़ी सेविका घर-घर जाकर सर्वे करेंगी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने पत्र जारी कर डीएम और सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि कोविड 19 वैश्विक महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण कार्य संचालित है। विगत माह के दौरान जिला द्वारा कोविड टीकाकरण अन्तर्गत काफी सराहनीय कार्य किया गया है, जिसके फलस्वरूप आच्छादन में बेहतर प्रदर्शन परिलक्षित हुआ है।

Also Read – Electricity Crisis : अगले 4 दिनों में गुल हो सकती है पूरे देश की बिजली, यह है कारण

18 से 20 अक्टूबर तक होगा घर-घर सर्वे:
पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि कोविड टीकाकरण के शत प्रतिशत आच्छादन लक्ष्य की प्राप्ति के लिए पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) के दौरान उपलब्ध मतदाता सूची के अनुसार 18 से 20 अक्टूबर 2021 तक छुटे हुए लाभार्थियों का सर्वे आशा एवं ऑगनवाडी सेविका द्वारा घर-घर जाकर कराया जाए।

यह कार्य संबंधित क्षेत्र के आशा फैसिलिटेटर एवं बीसीएम (BCM) की देख रेख में संपादित किया जायेगा। इसके साथ ही उक्त कार्य में सभी संबंधित सहयोगी संस्थाओं का अनिवार्य रूप से सहयोग लेना सुनिश्चित करने की बात कही गयी है।

Also Read – Durgapuja: दुर्गापूजा पर नहीं लगेगा मेला, डीजे पर भी रोक, देखें पूरी गाइडलाइन

सर्वे के बाद आयोजित किया जायेगा विशेष टीकाकरण सत्र:
पत्र में सर्वे के उपरांत प्रखण्ड द्वारा आशा से प्राप्त लाभार्थी सूची के अनुसार टीकाकरण सत्र-स्थल, टीकाकरण कर्मी, संबंधित सामग्री इत्यादि को सूक्ष्म कार्ययोजना में समाहित कर जिला को उपलब्ध कराने, तदोपरात प्राप्त सूक्ष्म कार्य योजनानुसार 22 अक्टूबर 2021 को कोविड-19 का विशेष टीकाकरण सत्र (Special Vaccination Session) आयोजित कर सभी छूटे हुए लाभार्थियों का शत-प्रतिशत आच्छादन कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं ।
पूजा-पंडालों में टीकाकरण के प्रति किया जायेगा जागरूक:
दुर्गापूजा के अवसर पर सभी पूजा पंडालों (Puja Pandals) आदि में कोविड 19 टीकाकरण से संबंधित प्रचार-प्रसार सामग्रियों को प्रदर्शित करने की बात कही गयी है। कोविड टीकाकरण के प्रति आमजनों को जागरूक करने लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगातार अभियान चलाया जा रहा है। आशा कार्यकर्ता लगातार क्षेत्र में लोगो को टीकाकरण की जानकारी दे रही है।

अब दुर्गा पूजा में घूमने आने वाले लोगों को देवी-देवताओं के दर्शन के साथ टीकाकरण के बारे में भी जानकारी मिलेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्रत्येक पूजा-पंडालों में बैनर-पोस्टर लगाकर जागरूक किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *