कोरोना पर श्वेत पत्र जारी कर बोले राहुल गांधी-तीसरी लहर के दौरान सरकार न करे दूसरी लहर जैसी गलतियां

कोविड-19 ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

सेंट्रल डेस्क। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी देश में कोरोना के प्रकोप के दौरान केंद्र की मोदी सरकार पर लगातार कई तरह के आरोप लगा कर हमला करते रहे हैं। अब राहुल गांधी ने देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान केंद्र सरकार पर मिसमैनेजमेंट का आरोप लगाते हुए कहा है कि दूसरी लहर के दौरान जितनी मौतें हुईं, उन्हें कम किया जा सकता था। आज राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस कर ये आरोप लगाए और उन्होंने एक पत्र भी जारी किया, जिसे उन्होंने कोरोना पर ‘व्हाइट पेपर’ का नाम दिया।

प्रेस कांफ्रेंस में राहुल ने कहा कि उन्होंने मोदी सरकार के लिए कोरोना पर श्वेत पत्र तैयार किया है। इसमें उन्होंने मोदी सरकार के लिए चार बिंदुओं के जरिए तैयारी करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आने वाली है और सरकार को इसके खिलाफ तैयारी करनी होगी। राहुल गांधी ने कहा कि दूसरी लहर के दौरान बिस्तर, ऑक्सीजन और मेडिकल उपकरणों की सप्लाई नहीं हो पाई थी, वो तीसरी लहर आने से पहले करनी चाहिए। इसके अलावा गरीबों के खातों में सीधा पैसा जाए, ताकि वो इस महामारी से लड़ सकें। इसके अलावा जिन लोगों ने कोरोना की वजह से अपनों को खोया है, उन्हें मुआवजा मिलना चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि अस्पतालों में पहले से इंतजार कर लेने चाहिए और सरकार ने दूसरी लहर में जो गलतियां की हैं, तीसरी लहर में उससे बचना चाहिए।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि इस ‘व्हाइट पेपर’ का मकसद कोरोना की तीसरी लहर से बचने में देश की मदद करना है। दूसरी लहर सरकार की लापरवाही की वजह से खतरनाक हुई। अब तीसरी लहर के लिए हमें पहले से ही तैयारी करनी होगी। इसमें वो गलतियां नहीं होनी चाहिए, जो पहले की गईं। कोरोना से लड़ाई का सबसे बड़ा हथियार वैक्सीनेशन है। सरकार को तेजी से वैक्सीनेशन ड्राइव को बढ़ाना होगा।

राहुल ने कहा कि दो तरीकों की कोविड डेथ होती है। पहली- ऐसी जो नहीं होनी चाहिए थी, जिन्हें बचाया जा सकता था। दूसरी- जिन्हें कई गंभीर बीमारियां हईं। भारत में सेकंड वेव में 90% मौतें बेवजह थीं। इन्हें बचाया जा सकता था। इसका सबसे बड़ा कारण ऑक्सीजन की कमी थी। मैंने कई डॉक्टर्स से बात की, उनका कहना है कि अगर समय से ऑक्सीजन दी जाती, तो इन मौतों का टाला जा सकता था। हमारे देश में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है।