राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA में नौकरी के मिलते हैं कई अवसर, ऐसे पा सकते हैं जॉब

कैरियर ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

Government Jobs: सरकारी नौकरी के साथ ही देश सेवा का सपना रखने वाले अभ्यर्थी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) में शामिल हो सकते हैं। एनआईए का गठन 31 दिसंबर 2008 को किया गया था। इसके विशेष काम देश में आतंकवादी गतिविधियों को रोकना और भारत में आतंकवाद मुक्त रखने का है। अभ्यर्थी एनआईए में भर्ती होने की पूरी प्रक्रिया इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे मिलेगी NIA में जॉब

राष्ट्रीय जांच एजेंसी में नौकरी के लिए प्रतिवर्ष परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से आयोजित की जाती है जिसका नाम कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल यानी की CGL परीक्षा है। एसएससी सीजीएल द्वारा एनआईए भर्ती के उप-निरीक्षक (Sub-Inspector) का चयन किया जाता है। इसके लिए अभ्यर्थियों को प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू पास करना होता है। NIA में सब-इंस्पेक्टर की भर्ती ग्रुप ‘B’ के अंतर्गत की जाती हैं।

होनी चाहिए यह योग्यता

एनआईए की नौकरी में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष तय की गयी है। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

क्या है चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों से होकर गुजरना होता है। जो उम्मीदवार टियर-1 एवं टियर-2 एग्जाम में सफल होते हैं उनके भर्ती के अगले चरण के लिए आमंत्रित किया जाता है। अभ्यर्थियों को इसके बाद लिखित परीक्षा में शामिल होना होता है। अंत में उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से प्रक्रिया में शामिल होना होता है। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को ही एनआईए में नियुक्ति प्रदान की जाती है।

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं.)