10वीं, 12वीं पास युवा भी कर सकते हैं देश सेवा, रक्षा मंत्रालय में नौकरी की है भरमार

कैरियर ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

Army Civil Jobs: केंद्र सरकार की ओर से डिफेंस मिनिस्ट्री के अंतर्गत प्रतिवर्ष भारतीय सेना में सिविलयन के विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली जाती हैं। अगर आप भी 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं और सेना में शामिल होकर देश सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए कनिष्ठ लिपिक भंडारी रसोइया चौकीदार माली लस्कर आदि जैसे पदों पर मौके हैं।

डिफेंस में इन सिविलियन पदों पर हासिल कर सकते हैं नौकरी

अगर आप रक्षा मंत्रालय में सिविलियन के पदों पर नौकरी कर देश सेवा करना चाहते हैं तो आपको बता दें डिफेन्स की ओर से प्रतिवर्ष कनिष्ठ लिपिक, भंडारी, रसोइया, चौकीदार, माली, लस्कर, धोबी, इलेक्ट्रीशियन, ड्राफ्टमैन, प्रिंटिंग प्रेस ऑपरेटर आदि जैसे विभिन्न पदों पर भर्ती निकलती हैं। इन सभी पदों पर भर्ती देश की सभी सेनाओं में किया जाता है। इन पदों पर भर्ती होने के लिए अभ्यर्थियों का केवल 10th, 12th कक्षा उत्तीर्ण होना होता है। इन सभी पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष वहीं अधिकतम आयु पद के अनुसार अलग-अलग तय की जाती है।

10 वीं-12वीं पास उम्मीदवारों की भी होती है भर्ती

डिफेंस में कई ऐसे पद हैं जिन पर नियुक्ति के लिए केवल 10th, 12th उत्तीर्ण उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है। केंद्र सरकार की ओर से रक्षा मंत्रालय में हर साल 10वीं एवं 12वीं पास के लिए नौकरियां निकाली जाती हैं जिनमें भाग लेकर आप देश सेवा का मौका प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे होता है इन पदों पर चयन

डिफेंस मिनिस्ट्री की ओर से इन सभी पदों पर उम्मीदवारों का चयन पदों के अनुसार लिखित परीक्षा/ स्किल टेस्ट/ पीएससटी/ पीएफटी/ मेडिकल टेस्ट/ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि चरणों के माध्यम से किया जाता है।

ग्रुप ‘C’ ग्रेड में होती है भर्ती

रक्षा मंत्रालय की ओर से इन सभी पदों पर भर्तियां ग्रुप ‘सी’ के अंतर्गत की जाती हैं। इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को पदानुसार 18 हजार रुपये से लेकर 63200 रुपये प्रतिमाह तक वेतन प्रदान किया जाता है।

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं.)