Bihar में झमाझम बारिश के आसार, जानिए किन जिलों के लिए है अलर्ट

ताज़ा खबर
SHARE

Bihar Weather Forecast Today : बिहार में मानसून का असली खेल अब शुरू होने जा रहा है. मौसम विभाग द्वारा अगले तीन-चार दिनों तक मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में 9 जुलाई या उसके बाद से भारी बारिश के आसार हैं. यानी इस महीने मॉनसून बिहार और झारखंड पर अपनी मेहरबानी बरकरार रख सकता है. पिछले 48 घँटों में राज्य के पटना, नालंदा, सारण, बक्सर, भोजपुर, लखीसराय,अरवल, जहानाबाद, कैमूर, रोहतास, जमुई, नवादा, वैशाली, सिवान, अररिया, किशनगंज, कटिहार समेत करीब-करीब सभी जिलों में झमाझम बारिश हुई.

12 जुलाई तक राज्य के कई जिलों में अधिकांश रूप से बादल छाए रहेंगे. इस दौरान शनिवार एवं रविवार को जहां बिहार के कई जिले में झमाझम बारिश होने की संभावना है वहीं सोमवार एवं मंगलवार को भारी बारिश की भी आशंका जताई गई है. इस दौरान नदियों में भी पानी बढ़ रहा है. वहीं तेज हवा और वज्रपात की संभावना भी जताई गई है.

9 जुलाई से और तेज हो सकता है मॉनसून

आईएमडी ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि देशभर में मॉनसून 9 जुलाई और उसके बाद से और तेज हो सकता है. उत्तर पश्चिम भारत में अगले 4 दिनों में भारी बारिश की संभावना है. वहीं 9 जुलाई के बिहार के कई हिस्सों में भी मॉनसून अपना तेज असर दिखा सकता है. भारत के मौसम विभाग के मुताबिक़, उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में अगले कुछ दिनों भारी बारिश जारी रहेगी. भारत के मौसम विभाग ने रविवार सुबह जारी किए अनुमान में कहा है कि दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब और जम्मू-कश्मरी में भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर भारत पर अभी पश्चिमी विक्षोभ का असर जारी है जिसकी वजह से शनिवार को भारी बारिश हुई. शनिवार को राजधानी दिल्ली में इस मौसम की पहली भारी बारिश हुई है. बारिश की वजह से शहर के कई इलाक़ों में पानी भर गया और ट्रैफ़िक जाम लग गया. मौसम विभाग के मुताबिक देश के दक्षिणी हिस्सों, ख़ासकर केरल के चार ज़िलों में भी भारी बारिश हो सकती है.