Football Inter continental Cup: पांच साल बाद भारत बना चैंपियन, फाइनल में लेबनान को हराया

खेल ताज़ा खबर
SHARE

Intercontinental Cup: भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने पांच साल बाद इंटरकॉन्टिनेंटल कप टूर्नामेंट जीत लिया है। उसने रविवार (18 जून) को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में लेबनान को 2-0 से हराया। भारत के लिए इस मैच में कप्तान सुनील छेत्री ने पहला गोल किया। उनके बाद लल्लियांजुआला छंगटे ने दूसरा गोल किया।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने दूसरी बार खिताब अपने नाम किया। पिछली बार उसने 2018 में इस टूर्नामेंट को जीता था। वहीं, 2019 में दूसरे संस्करण में उत्तर कोरिया की टीम चैंपियन बनी थी। तब भारत सबसे अंतिम चौथे स्थान पर रहा था। 2019 के बाद कोरोना महामारी के कारण यह टूर्नामेंट आयोजित नहीं हो सका था। यह इंटरकॉन्टिनेंटल कप का तीसरा संस्करण है और भारत दूसरी बार चैंपियन बना है।

दूसरे हाफ में आए दो गोल


पहले हाफ में कोई गोल नहीं हुआ लेकिन दूसरे हाफ की शुरुआत भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में की। सुनील छेत्री ने दूसरे हाफ की शुरुआत में ही पहला गोल दाग दिया। उन्होंने छंगटे  के पास पर 46वें मिनट में स्कोर कर दिया। इसके बाद छंगटे ने भारत की बढ़त को 61वें मिनट में दोगुना कर दिया। उन्होंने मैच में एक असिस्ट और एक गोल किया। छंगटे को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

कोच ने कहा- पांच दशक में सबसे बेहतर प्रदर्शन


जीत के बाद कोच इगोर स्टीमेक ने टीम की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि मैच के दूसरे हाफ में खिलाड़ियों ने जबरदस्त खेल दिखाया। स्टीमेक के मुताबिक पिछले पांच दशक में भारतीय फुटबॉल टीम द्वारा खेला गया सबसे बेहतरीन 45 मिनट थे।