वैक्‍सीनेशन नियमों में बदलाव, अब 28 दिन बाद ले सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज

कोविड-19 ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

पटना। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को दवाई-कड़ाई के साथ परास्‍त करने के लिए संघर्ष जारी है और इस वायरस से निपटने का सबसे बड़ा हथियार वैक्‍सीन को ही माना जा रहा है। ऐसे में सरकार द्वारा आयु वर्ग के हिसाब से कोरोना की वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू किया गया। इस बीच अब केंद्रीय स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय ने वैक्सीनेशन यानि टीकाकरण को लेकर एक बार फिर नियमों में बदलाव किया है, हालांकि यह बदलाव सिर्फ विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए है।

छपरा के एक टीकाकरण केंद्र की तस्वीर

पहली और दूसरी डोज के बीच का अंतर कम :

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी कोरोना की वैक्‍सीन लग रही है| ऐसे में सरकार ने अब कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज के बीच के अंतर को कम करने का फैसला किया है। दरअसल, इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी हुई गाइडलाइन में बताया गया कि, ”विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए कोविशील्ड पहली और दूसरी डोज का गैप कम किया गया है, जबकि आम परिस्थिति में लोगों को दूसरी डोज के लिए 84 दिन का इंतजार करना होगा।”

28 दिन बाद लग सकती है कोविशील्ड की दूसरी डोज :

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, विदेश में पढ़ने और नौकरी करने वाले लोग वैक्‍सीन की पहली डोज लगवाने के 28 दिन बाद कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवा सकते हैं। इसके अलावा टोक्यो में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के एथलीट, खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ भी कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिनों बाद ही लगवा सकते हैं।

ऐसे रोकें संक्रमण का प्रसार:


• एक साथ 2 मास्क का प्रयोग करें
• आंतरिक स्थानों पर वायु संचार सुनिश्चित करें
• दूरी बनायें रखने का हरसंभव प्रयास करें
• साबुन से नियमित हाथ साफ़ करते रहें
• कोविड मरीजों को अलग कमरे में रखें
• सतहों को नियमित रूप से कीटाणुनाशकों से नियमित रूप से साफ़ करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *