उड़ीसा ट्रेन दुर्घटना की जांच पूरी, असल वजह आई सामने

ताज़ा खबर राज्य राष्ट्रीय
SHARE

Odisha Train Accident : उड़ीसा के बालासोर में दर्दनाक ट्रेन हादसे को 36 घंटे से ज्यादा बीत गए हैं. ओडिशा के अस्पतालों में अब भी कलेजा चीर देने वाला सन्नाटा पसरा हुआ है. वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव हादसे के बाद से ही घटनास्थल पर डटे हुए हैं. अब वैष्णव ने बताया है कि घटना के असल कारणों का पता चल गया है.

ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार को हुए भीषण ट्रेन हादसे की शुरुआती जांच रिपोर्ट सामने आ गई है. इस रिपोर्ट में स्टेशन के सिग्नलिंग सिस्टम के रिकॉर्ड को भी शामिल किया गया है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे की जांच पूरी हो गई है और इसकी मुख्य वजह भी पता चल गई है.

पूरी रात मरम्मत के काम की निगरानी कर रहे रेल मंत्री ने रविवार सुबह मीडिया से बातचीत में ये जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि रातभर में एक पटरी की मरम्मत पूरी हो चुकी है. अभी ऊपर की तारों का काम हो रहा है.

उन्होंने कहा, “इनक्वायरी पूरी कर ली गई है. कमिश्नर (रेल सेफ़्टी) वो अपनी पूरी इन्क्वायरी रिपोर्ट जल्दी से जल्दी देंगे. जैसे ही ये रिपोर्ट आएगी सारे तथ्य पता चलेंगे, लेकिन इतने दर्दनाक हादसे की बुनियादी वजह का पता चल चुका है.”

बता दें कि बालासोर हादसे में अब तक 288 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लगभग 1000 लोग घायल बताए जाते हैं.

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेल मंत्री ने आगे कहा, यह हादसा इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण हुआ. हमने जिम्मेदारों की भी पहचान कर ली है. इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम वह होता है, जिसमें ट्रेन का ट्रैक तय किया जाता है. रेल मंत्री ने बताया कि हमारा फोकस अभी मरम्मत पर है. ट्रैक को आज ही क्लियर कर दिया जाएगा. मरम्मत का काम हम बुधवार तक पूरा कर लेंगे और ट्रेन चलनी शुरू हो जाएंगी.

PM मोदी घटनास्थल पर घायलों से मिले

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार शाम करीब 4 बजे घटनास्थल पहुंचे. वे अस्पताल में घायलों से भी मिले. उन्होंने कहा कि दुर्घटना का जो भी दोषी है, उसे बख्शा नहीं जाएगा. हम इस घटना से सबक लेंगे और व्यवस्था को सुधारेंगे.

पहले ट्रेन डिरेल होने की खबर आई, फिर टकराने की जानकारी मिली

हादसे के एक घंटे बाद शाम को करीब 8 बजे बालासोर में एक ट्रेन के पटरी से उतरने की खबर आई. इसके बाद दूसरी ट्रेन डिरेल होने की बात पता चली. रात करीब 10 बजे साफ हुआ कि दो यात्री गाड़ियां और एक मालगाड़ी टकराई हैं. शुरुआत में 30 लोगों के मारे जाने की जानकारी थी, लेकिन देर रात यह आंकड़ा 200 के पार पहुंच गया.