110 साल का हुआ अपना बिहार, आज से तीन दिवसीय कार्यक्रम शुरू, 500 ड्रोन दिखाएंगे करतब

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Bihar Divas : (पटना)। आज बिहार 110 साल को हो गया है। 22 मार्च 1912 को अंग्रेजी शासन के दौरान बिहार (झारखंड और उड़ीसा सहित) का गठन हुआ था। इस साल बिहार दिवस पर पूरे राज्य में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत ऐतिहासिक गांधी मैदान में समारोह का उद्घाटन आज सीएम नीतीश कुमार कर रहें हैं। वहीं 24 मार्च को राज्यपाल फागू चौहान समारोह का समापन करेंगे। इस दौरान कैलाश खेर समेत कई नामचीन कलाकार अपनी प्रस्तुति देगें।

इस बार भव्य अंदाज में तीन दिवसीय बिहार दिवस समारोह मनाया जा रहा है। कोरोना संकट के चलते दो साल बिहार दिवस समारोह बाधित हुआ। जबकि 2019 में लोकसभा चुनाव की घोषणा के चलते यह आयोजन बड़े पैमाने पर नहीं हुआ। शिक्षा एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने रविवार को मुख्य आयोजन स्थल गांधी मैदान स्थित प्रशासनिक भवन में पत्रकारों को बताया कि प्रदेश में ही नहीं, बल्कि देश-दुनिया में बिहार दिवस बिहारीपन की पहचान बन चुका है।  

पहली बार गांधी मैदान में 500 ड्रोन का एकसाथ प्रदर्शन होगा। जबकि लेजर शो से बिहार की विरासत के बारे में जानकारी दी जाएगी। वहीं नेशनल बुक ट्रस्ट की ओर से पुस्तक मेला और पर्यटन विभाग द्वारा बिहारी व्यंजन मेला का आयोजन होगा। दिल्ली हाट की तर्ज पर पहली बार गांधी मैदान में पटना हाट भी तैयार किया गया है जो आगंतुकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा। हाट में बिहार से जुड़े हस्तशिल्प समेत अन्य वस्तुओं की प्रदर्शनी होगी।

सीएम नीतीश कुमार ने सन् 2005 में जब बिहार में सत्ता की बागडोर संभाली तो उन्होंने 22 मार्च को बिहार दिवस मनाने की परंपरा शुरू की। इसका मुख्य मकसद राज्य की विशिष्टताओं की दुनियाभर में ब्रांडिंग तथा बिहारी होने पर गर्व करना है। बिहार दिवस समारोह की शुरुआत 2008 में श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में एक दिनी उत्सव के रूप में हुई। 2012 में बिहार का राज्य गीत तैयार हुआ- ‘मेरे भारत के कंठहार, तुमको शत-शत वंदन बिहार’..। कवि सत्यनारायण रचित इस गीत से इस बार भी बिहार दिवस समारोह आरंभ होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *