बिहार में 8853 एएनएम की नियुक्ति जल्द, 24 से 13 अप्रैल तक रोज दो पलियों में होगा इंटरव्यू

कैरियर ताज़ा खबर
SHARE

Bihar Government Jobs : (पटना)। बिहार के सरकारी अस्पतालों (Bihar Government Hospitals) में नर्सिंग व्यवस्था बेहतर होगी। राज्य स्वास्थ्य समिति (Bihar State Health Samiti) द्वारा 8853 एएनएम (ऑक्सीलियर नर्स मिडवाइफ) की नियुक्ति के लिए सीबीटी (कंम्यूटर बेस्ड टेस्ट) में सफल अभ्यर्थियों की मेधा सूची के आधार पर साक्षात्कार के कार्यक्रम की तिथि घोषित कर दी गयी। कुल पद के विरुद्ध डेढ़ गुना अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है। 

आगामी 24 मार्च से लेकर 13 अप्रैल तक साक्षात्कार होगी, रोजाना दो पालियों में साक्षात्कार आयोजित की जाएगी। हर पाली में क्रमांक के अनुसार 350 अभ्यर्थी बुलाए गए हैं। हालांकि, अंतिम दिन 13 अप्रैल को प्रथम में 355 और दूसरी पाली में 354 अभ्यर्थी हैं। संविदा के आधार पर बहाली की जाएगी।

राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा पिछले साल एएनएम के 8853 पद ऌर संविदा पर नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी की गयी थी। निर्धारित योग्यता रखनेवालों को उक्त पद के लिए 1 जुलाई से लेकर 21 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन मांगा गया था। बाद में आवेदन की तिथि बढ़ाकर 10 अक्टूबर कर दी गयी थी। आवेदनों की जांच के बाद 25 और 26 अक्टूबर को अभ्यर्थियों का सीबीटी लिया गया था। इस टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों की मेधा सूची तैयार की गयी, जिसमें कुल 8853 के विरुद्ध करीब डेढ़ गुना 12609 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए चयन किया गया है।

राज्य स्वास्थ्य समिति के अनुसार नियुक्ति में आरक्षण रोस्टर का अक्षरश: अनुपालन किया गया है। कुल 8853 पदों में से अनारक्षित वर्ग में पुरुष उम्मीदवारों के लिए 2177 और महिला उम्मीदवारों के लिए 1167 सीटें तय की गयी हैं। इसी तरह एमबीसी वर्ग के लिए पुरुषों में 1088 और महिलाओं में 597 सीटें तय हुई हैं।

बीसी वर्ग में पुरुषों के लिए 606 और महिलाओं के लिए 314 सीटें, डब्ल्यूबीसी के लिए 284 सीटें और आर्थिक रूप से कमजोर यानी ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 988 सीटें आरक्षित हैं। आरक्षण का लाभ बिहार के मूल निवासियों को ही मिलेगा। साक्षात्कार के समय अभ्यर्थियों को सीबीटी का प्रवेश पत्र, दो रंगीन फोटो, शैक्षणिक योग्यता समेत अन्य प्रमाण-पत्र लाना अनिवार्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *