बिहार में मिला कोयले का विशाल भंडार, जानें किस जिले की हुई बल्ले-बल्ले

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Bihar Coal Block News : (भागलपुर)। बिहार के भागलपुर जिले में ब्लैक डायमंड यानि कोयले का विशाल भंडार मिला है। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने कहलगांव इलाके में करीब 261 एकड़ जमीन के नीचे कोयले का विशाल भंडार पाया है। बता दें कि सर्वे में माधोरामपुर गांव में जमीन से 350 फीट नीचे की गई खुदाई में मिले कोयले को गुणवत्ता जांच के लिए झारखंड के धनबाद भेज दिया गया है। कोयले की क्वालिटी का पता लगने के बाद इस एरिया को कोल ब्लॉक घोषित कर दिया जाएगा।

इससे पहले 2018 में कहलगांव के कई इलाको, जैसे- सिंघाडी, गंगारामपुर, नवादा, मंसूरपुर गांव में कोयला की संभावना जतायी गई थी। वहीँ इसी वर्ष पीरपैंती के 48 गांवों में भी कोयले का भंडार मिला था। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ने चंडीपुर पहाड़ के सर्वे में फायर क्ले और सिलिका का भी विशाल भंडार पाया है। अभी भी टीम इन गांवों का सर्वे कर ही रही है।

बता दें कि जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम में शामिल विशेषज्ञों ने बताया कि 2018 में मिले कोयले की क्वालिटी जी-3 से लेकर जी-14 तक की थी। ये क्वालिटी उत्तम मानी जाती है। इन इलाकों में विशाल खनिज भंडार होने का सर्वे 2012 में शुरू हुआ था।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *