बिहार : 43 हजार चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को 25 को नियुक्ति पत्र, 12 तक सर्टिफिकेट जांच रिपोर्ट तलब

कैरियर ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Bihar Teachers appointment : (पटना)। बिहार में प्रारंभिक शिक्षक पद के लिए चयनित तकरीबन 43 हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जल्द मिलेंगे। चयनित अभ्यर्थियों को उनके टीईटी या सीटीईटी के सर्टिफिकेट की जांच के आधार पर ही नियुक्ति पत्र देने की तैयारी है। माना जा रहा है कि चयनित अभ्यर्थियों को 25 फरवरी को नियुक्ति पत्र बांटे जायेंगे।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को निर्देश दिया है कि चयनित अभ्यर्थियों के टीईटी-सीटीईटी सर्टिफिकेट की जांच से संबंधित रिपोर्ट 12 फरवरी को शाम तक भेजें।

दरअसल, चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने के पहले उनके तमाम शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक सर्टिफिकेट की जांच कराये जाने के प्रावधान हैं। लेकिन, शिक्षक पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों के शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक सर्टिफिकेट दूसरे प्रदेशों के भी हैं। इससे सर्टिफिकेट की जांच में समय लगने की संभावना को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

ऐसे में इससे चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलने में भी विलंब होगा। माना जा रहा है कि इससे बचने के लिए ही चयनित अभ्यर्थियों को उनके टीईटी या सीटीईटी के सर्टिफिकेट की जांच के आधार पर ही नियुक्ति पत्र देने की तैयारी है।

आपको याद दिला दूं कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की पहल पर राज्य में तकरीबन 90 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो चक्र में काउंसलिंग हुई। पहले चक्र में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े थे। दूसरे चक्र में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े थे।

पहले चक्र की काउंसलिंग गत पांच जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक हुई। इससे इतर दूसरे चक्र की काउंसलिंग गत दो अगस्त से शुरू होकर 13 अगस्त तक चली। दो चक्र की काउंसलिंग में ऐसी भी नियोजन इकाइयां रहीं, जिनकी काउंसलिंग या तो स्थगित हुई या रद्द हुई। ऐसे तकरीबन 1,368 नियोजन इकाइयों के 12,495 पदों के लिए तृतीय चक्र की काउंसलिंग 17 जनवरी से 28 जनवरी तक हुई।