Omicron: भारत में ओमिक्रोन के दो और मामले, जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका से गुजरात आए थे दोनों

कोविड-19 ताज़ा खबर
SHARE

Omicron: कोरोना के ओमिक्रॉन स्वरूप से संक्रमण के दो और मामले सामने आए हैं। जिम्बॉब्वे से गुजरात के जामनगर और दक्षिण अफ्रीका से दुबई होते हुए मुंबई आए में दो लोगों में इसकी पुष्टि हुई है। गुजरात के स्वास्थ्य कमिश्नर जय प्रकाश शिवहरे ने कहा, 72 वर्षीय व्यक्ति 28 नवंबर को देश लौटा था और 2 दिसंबर को उसके कोरोना पीड़ित होने की पुष्टि हुई थी। 

उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए अहमदाबाद भेजा गया। जीनोम सीक्वेंसिंग में ओमिक्रॉन की पुष्टि के बाद अब उसके संपर्क में आने वालों का पता लगाया जा रहा है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) दूसरे संक्रमित के संपर्क में आने वालों का पता लगा रही है। ओमिक्रॉन के दो केस पहले कर्नाटक में सामने आ चुके हैं। 

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, जम्मू एवं कश्मीर, ओडिशा तथा मिजोरम को ‘जांच-खोज-उपचार-टीकाकरण-कोविड अनुरूप व्यवहार’ की रणनीति के तहत अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए पत्र लिखा है ताकि कोरोना के प्रसार और मौतों को नियंत्रित किया जा सके।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह पत्र भेजा है। इन राज्यों के कुछ जिलों में कोरोना संक्रमण, साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर और साप्ताहिक मृत्यु दर में उछाल आने के बाद केंद्र ने यह कदम उठाया है।