UP Assembly Election 2022 : यूपी में बीजेपी को बड़ा नुकसान, फिर भी बन सकती सरकार : सर्वे

ताज़ा खबर
SHARE

UP Assembly Election 2022 : चुनाव पूर्व सर्वे कुछ वर्षों से काफी प्रचलन में है। हालांकि अबतक का अनुभव बताता है कि भले ही कुछ मौकों पर ऐसे सर्वे रिजल्ट के नजदीक पहुंच जाते हों लेकिन ज्यादातर मौकों पर इनके अनुमान गलत साबित हो जाते हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश चुनाव (UP Election 2022) से पहले एक और नया सर्वे सामने आया है।

एबीपी-सी वोटर (ABP-C Voter) के इस सर्वे में बताया गया है कि बीजेपी को राज्य में बड़ा नुकसान होने जा रहा है। एबीपी-सी वोटर के सर्वे में कहा गया है कि बीजेपी (BJP) को अबकी बार के चुनाव में 100 से ज्यादा सीटों का नुकसान हो सकता है, हालांकि पार्टी सरकार बनाने में कामयाब हो सकती है।

इस नए सर्वे में बताया गया है कि यूपी में बीजेपी को 403 सीटों में से 217 सीटें मिल सकती हैं। यानी पार्टी को इस बार 108 सीटों का नुकसान हो सकता है। चूंकि पिछले चुनाव में बीजेपी ने 325 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

वहीं, इस सर्वे में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की सीटों में इजाफा होते दिखाया गया है। अखिलेश यादव की पार्टी को आने वाले चुनावों में 156 सीटें मिलती हुई दिखाई गई हैं। यानी सीधा गणित ये है कि बीजेपी को जितनी सीटों का नुकसान होगा, वो सीटें एसपी अपने खाते में ले जा सकती है।

यहां बता दें कि एबीपी-सी वोटर ने पिछले महीने, यानी अक्टूबर में भी एक सर्वे किया था। एबीपी-सी वोटर के उस सर्वे में बीजेपी को ज्यादा सीटें मिलती दिखाई गई थीं। इसमें बताया गया था कि बीजेपी को 241 से लेकर 249 सीटें मिल सकती हैं।

लेकिन एक महीने बाद के सर्वे में बीजेपी के सीटों की संख्या घटकर 217 तक पहुंच चुकी हैं। यानी बीजेपी को चुनाव से पहले सीटों का नुकसान हो सकता है।

वहीं, पिछले महीने के सर्वे में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 130 से 138 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया था, जो अब बढ़कर 156 तक पहुंच चुकी हैं। वहीं कांग्रेस और बीएसपी की सीटों में भी मामूली बढ़त देखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *