IGIMS Cancer Centre : आइजीआइएमएस में जल्द शुरू होगा डे केयर सेंटर, कैंसर मरीजों के लिए दो ओटी का भी निर्माण

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

IGIMS Cancer Centre : आईजीआईएमएस के स्टेट कैंसर सेंटर (IGIMS Cancer Centre news) में जल्द ही डे केयर (DayCare) की सुविधा शुरू होगी। इसके बाद मरीज एक ही दिन में कीमोथेरेपी (Chemotherapy) और रेडिएशन थेरेपी (Radiation Therapy) करा कर घर जा सकेंगे। साथ ही दो नए ऑपरेशन थियेटर (Operation theatres fir Cancer patients) का निर्माण होगा। यह सेंटर के नवनिर्मित भवन के ऊपरी तल पर बनेगा। यह ओटी सर्जरी से संबंधित सभी अत्याधुनिक उपकरणों व संसाधनों से युक्त होगा। शनिवार, 6 नवंबर 2021 को स्टेट कैंसर सेंटर के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने यह घोषणा की।

स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister Mangal Pandey) ने निरीक्षण के दौरान मौजूद संस्थान के निदेशक डॉ. एनआर विश्वास और अधीक्षक मनीष मंडल को स्टेट कैंसर सेंटर के कार्यों में तेजी लाने और उपकरणों को जल्द से जल्द स्थापित करने संबंधी निर्देश दिए। ओटी का निर्माण एलएंडटी की सहायक जर्मनी की एजेंसी कार्ड स्टोरेज्ड द्वारा कराया जा रहा है।

अस्पताल अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि लगभग 137 करोड़ की लागत से बननेवाले इस स्टेट कैंसर सेंटर से राज्य के मरीजों को कई सुविधाएं मिलेंगी। कैंसर के इलाज के लिए उन्हें राज्य से बाहर के संस्थानों में जाने की जरूरत महसूस नहीं होगी। बताया कि यहां 100 बेड का पेन एंड पेलियटिव क्लिनिक भी होगा। यहां दर्द से तड़पते कैंसर के मरीजों को दर्द रहित जीवन के लिए इलाज होगा।

अस्पताल अधीक्षक डॉ. मंडल ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री ने स्टेट कैंसर सेंटर में लगे अ्रत्याधुनिक मशीनों का भी जायजा लिया। उन्होंने पेटसिटी स्कैन, एमआरआई मशीन, थ्रीडी सिमुलेटर आदि मशीनों का जायजा लिया।

संस्थान में कैंसर मरीजों के लिए डे केयर सेंटर जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। इसमें कैंसर मरीजों को एक दिन में कीमो और रेडिएशन आदि देकर घर भेजा जा सकेगा। रेडिएशन मशीनों को भी जल्द से जल्द स्थापित करने का निर्देश उन्होंने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *