Durgapuja: दुर्गापूजा पर नहीं लगेगा मेला, डीजे पर भी रोक, देखें पूरी गाइडलाइन

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Durga Puja: (पटना)। पटना के डीएम डा चंद्रशेखर सिंह तथा एसएसपी उपेन्द्र कुमार शर्मा ने दुर्गापूजा के सफल संचालन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड की वर्तमान स्थिति तथा सरकारी दिशा निर्देश को देखते हुए पूजा के अवसर पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाना है तथा पूजा स्थल पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम तथा साइनेज के माध्यम से कोविड मानक का पालन करने हेतु  जनहित मे व्यापक प्रचार प्रसार भी करना है।

उन्होंने कहा कि पूजा के अवसर पर मेला का आयोजन नहीं किए जाएंगे तथा डीजे बजाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लाउडस्पीकर की संख्या तथा डेसीबेल निर्धारित कर ही अनुमति देने का निर्देश दिया गया। नदियों में नाव का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के गाइडलाइन के अनुरूप गंगा नदी में मूर्ति विसर्जन प्रतिबंधित रहेगा। मूर्ति विसर्जन का कार्य अस्थायी,कृत्रिम तालाब होंगे। कृत्रिम तालाब की सूची तैयार करने तथा एसडीओ एसडीपीओ को सूची के अनुसार स्थलीय निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

साथ ही विसर्जन स्थल पर लाइट, एंबुलेंस एमेडिकल टीम, नियंत्रण कक्ष, दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की व्यवस्था सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया। किसी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होंगे। आपत्तिजनक स्लोगन नहीं लगाना है तथा अश्लील गानो पर सख्त रोक है। आतिशबाजी पर रोक रहेगी। पूजा पंडाल छोटे स्तर पर होंगे तथा उसमें स्वयंसेवक की प्रतिनियुक्ति करने एवं सीसीटीवी का अधिष्ठापन कराने का निर्देश दिया। पंडाल में न्यूनतम 10 स्वयंसेवक की तैनाती होगी।

रावण वध का कार्यक्रम नहीं होंगे। पटना में भी आयोजन समिति के साथ बैठक कर रावण बध कार्यक्रम छोटे स्तर पर कालिदास रंगालय में करने तथा उसका लाइव वेबकास्टिंग करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया जा चुका है। शांति समिति की बैठक कर सदस्यों को सभी आवश्यक जानकारी से अवगत कराने तथा पूजा समिति से समन्वय स्थापित कर सभी निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।

पुलिस अधिकारियों को रात्रि गश्ती तेज करने तथा विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि गश्ती बढ़ाने का निर्देश दिया गया। पूजा के अवसर पर ट्रैफिक की विशेष व्यवस्था करने तथा पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती करने का निर्देश दिया गया। पूजा के अवसर पर सामाजिक सद्भाव एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने की सुदृढ़ व्यवस्था की गई है।

सामाजिक सद्भाव भंग करने वाले , सामाजिक तनाव पैदा करने वाले, सामाजिक विद्वेष फैलाने वाले असामाजिक एवं उपद्रवी तत्वों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में उप विकास आयुक्त, सभी नगर अधीक्षक , एसपी सभी अपर समाहर्ता सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग से सभी एसडीओ एसडीपीओ एवं कई अन्य अधिकारी संबद्ध थे।

दुर्गापूजा पर नहीं लगेंगे मेले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *