यूपी: आंगनवाड़ी बच्चों के पंचतंत्र भ्रमण के लिए खोला जायेगा राजभवन, प्रशिक्षण कार्यक्रम में राज्यपाल ने की घोषणा

उत्तरप्रदेश ताज़ा खबर
SHARE

लखनऊ। उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने घोषणा की है कि लखनऊ के आंगनवाड़ी बच्चों के पंचतंत्र भ्रमण के लिए राजभवन खोला जायेगा। उन्होंने कहा कि बच्चों को गांव या निकटस्थ स्थलों पर ले जाया जाना चाहिए। राज्यपाल आज डा. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ के आईईटी स्थित सभागार में चल रहे तीन दिवसीय आंगनवाड़ी प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहीं थीं। इस अवसर पर समारोह में सम्बोधन करते हुए कहा कि शिशु-शिक्षा के लिए आयोजित किया गया यह आंगनवाड़ी प्रशिक्षण कार्यक्रम अत्यन्त उपयोगी सिद्ध होगा।

राज्यपाल ने कार्यकत्रियों से कहा कि प्रशिक्षण के उपरान्त व्यवहारिक कार्यक्षेत्र में शिशु-शिक्षा के लिए नए प्रयोग भी करें।समारोह में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के प्रशिक्षण के प्रदर्शन को लक्ष्य करके उन्हें प्रशिक्षण कार्यक्रमों को कंठस्थ रखने और उसे व्यवहार में लाते समय संकोच न करने को कहा। अपने सम्बोधन में शिक्षा के समय बच्चों से होने वाली छोटी-छोटी भूलों ओर बच्चों के सीखने की प्रक्रिया पर विशेष ध्यान आकर्षित कराते हुए शिशु-शिक्षण में उनका ध्यान रखने को कहा।
गीत एवं नाट्य-प्रस्तुतियों द्वारा शिशु-शिक्षण के प्रशिक्षण की सराहना करते हुए कहा गीत-संगीत ओर चित्र से बच्चे सहज भाव से ज्ञान अर्जित कर लेते हैं। इसी क्रम में कहा कि लखनऊ की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां बच्चों को ज्ञानवर्द्धन हेतु राजभवन में पंचतंत्र के भ्रमण के लिए ला सकती हैं। लखनऊ के आंगनवाड़ी बच्चों के पंचतंत्र भ्रमण के लिए राजभवन खोला जायेगा। बच्चों को गांव तथा गांव के निकटस्थ स्थलों पर भ्रमण कराकर शिक्षा देने पर जोर दिया।