बिहार में स्कूल-कोचिंग खोलने की इजाजत, सिनेमा हॉल और मॉल भी खुलेंगे

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

पटना. बिहार में अनलॉक-5 में कई तरह के छूट की घोषणा की गई है. इसमें स्कूलों, मॉल, सिनेमाघरों को खोलने की इजाजत दे दी गई है. हालांकि मंदिर मस्जिद जैसे धार्मिक स्थलों को खोलने की फिलहाल इजाजत नहीं दी गई है. सार्वजनिक वाहन अब पूरी क्षमता के साथ चलाए जाएंगे. अभी सार्वजनिक वाहन 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाए जा रहे थे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद इसकी घोषणा की है.

कोरोना से मिली राहत को देखते हुए सरकार ने अनलॉक-5 में लोगों को ज्यादा रियायत दी है. सरकार ने स्कूल खोलने के साथ-साथ कोचिंग खोलने को लेकर भी बड़ा निर्णय लिया है. बिहार क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में कई अन्य बड़े निर्णय भी लिए गए हैं.

मिली जानकारी के अनुसार 7 अगस्त से 9वीं और 10वीं के स्कूल खोले जाएंगे.पहली से आठवीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खोले जाएंगे. फिलहाल स्कूलों में केवल 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति होगी. सरकार ने कहा कि कोचिंग संचालक कुल छात्रों की 50 फीसदी उपस्थिति के साथ अल्टरनेट डे यानी कि एक दिन बीच कर खोल सकते हैं.

अनलॉक-5 में सिनेमा हॉल और मॉल खोलने की भी छूट दी गई है. बताया जा रहा है कि शाम 7 बजे तक मार्केट खुला रह सकता है. मॉल को अल्टरनेट डे के साथ सप्ताह में मात्र तीन दिन ही खोलने का आदेश दिया गया है. सिनेमा हॉल 50 फीसदी कपैसिटी के साथ खुलेंगे.

वहीं अनलॉक-5 में मंदिर-मस्जिद समेत तमाम धर्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है.