बिहार: भारी बारिश से बेहाल हुई राजधानी, डिप्टी सीएम के आवास समेत कई पॉश इलाकों में भरा पानी तो वज्रपात से राज्य में 6 की मौत

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

पटना। बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य के कई जिलों में मूसलाधार बारिश हुई है। शुक्रवार, 25 जून की रात पटना में कुछ ही देर में रिकार्डतोड़ 145 एमएम बारिश हो गई। साथ ही आधी रात के बाद से लगातार तेज आवाज के साथ बिजली कड़कने के कारण लोग सहमे रहे। मौसम विभाग ने 25 जून की रात 8.30 बजे से 26 जून की सुबह 5.30 तक 145 एमएम बारिश रिकार्ड की है।

राजधानी में हुई इस बारिश ने व्यवस्था की पोल भी खोल कर रख दी है। उधर राज्य के विभिन्न जिलों में हुए वज्रपात से पिछले 24 घंटे में 6 लोगों की मौत की खबर है।

पटना में हुई बारिश से निचले इलाकों समेत कई वीआईपी इलाकों में भी जलभराव हो गया है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। बिहार विधानसभा परिसर के साथ ही डिप्टी सीएम रेणु देवी एवं कई मंत्री, विधायक के आवास और आवास के बाहर जलजमाव हो गया है।पटना के राजेन्द्र नगर, कंकड़बाग, पाटलिपुत्रा कॉलोनी सहित कई वीआईपी इलाकों में भी सड़कों पर जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। इसके साथ ही एयरपोर्ट जाने वाले रास्ते पर भी भारी जलजमाव हो गया है।बोरिंग रोड, लालजी टोला, नेहरू नगर, गर्दनीबाग समेत कई इलाकों में भारी जलजमाव है।

बता दें कि वर्ष 2019 में लगातार 5 दिनों तक हुई बारिश के बाद पटना के लगभग 75 फीसदी इलाकों में कई दिनों तक बाढ़ जैसी स्थिति बन गई थी। कई जगहों पर नाव चलानी पड़ी थी और लोगों तक राहत सामग्री पहुंचानी पड़ी थी। उसके बाद खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विभागीय अधिकारियों के साथ कई दिनों तक राजधानी के सीवरेज सिस्टम और जलनिकासी के उपायों का जायजा लिया था। कई जगहों पर नए संप हाउस बनाए गए थे तो कई संप हाउस के पंप की क्षमता बढ़ाई गई थी। उस वक्त नगर निगम और नगर विकास विभाग ने भी दावा किया था कि ऐसे उपाय किए जा रहे हैं कि पटना में जलभराव की समस्या दुबारा न हो। हालांकि इस वर्ष भी मानसून की शुरुआत में ही जलभराव की स्थिति बन गई है।

उल्लेखनीय है कि लगभग एक सप्ताह पहले उप मुख्यमंत्री ताराकिशोर प्रसाद ने राजधानी के कई इलाकों का दौरा किया था। उस वक्त मीडिया से बात करते हुए उन्होंने दावा किया था कि इस साल पटना में जलजमाव नहीं होगा पर राजधानी के अधिकांश इलाकों में फिर जलजमाव हो गया है।

उधर बारिश के साथ ही राज्य के कई जिलों में वज्रपात की घटनाओं में पिछले 24 घँटों में 6 लोगों के मौत की खबर है। मिली जानकारी के अनुसार नवादा के मेसकौर प्रखंड क्षेत्र में 2 तथा गोपालगंज, सारण, सीवान, गया और रोहतास में एक-एक व्यक्ति की मौत वज्रपात की वजह से हो गई है।

वहीं मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पड़ोसी राज्य झारखंड के आसपास बने चक्रवाती परिसंचरण की वजह से बिहार में भी अगले दो से तीन दिन तक वज्रपात और बारिश की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग ने इस अवधि के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग द्वारा लोगों से सावधान रहने की अपील की गयी है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में उत्तर पूर्व बिहार पर ज्यादा असर देखा जाएगा। राज्य के सुपौल, अररिया, पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा और किशनगंज में अगले दो दिनों में यानि 26 और 27 जून को कई जगहों पर वज्रपात व बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही 24 घँटों में कई बार विभाग द्वारा स्थानीय स्तर पर मौसम के बिगड़ने और लोगों को सतर्क रहने के लिए चेतावनी जारी की जा रही है।