कोरोना: डेल्टा प्लस वेरिएंट के नए केस मिलने से बढ़ी चिंता,केंद्र ने 8 राज्यों को कहा- तुरंत कंटेन्मेंट उपाय लागू करें

कोविड-19 ताज़ा खबर
SHARE

सेंट्रल डेस्क। कोरोना वायरस के नए म्यूटेंट डेल्टा प्लस वेरिएंट के कई राज्यों में नए केस मिलने से चिंता बढ़ गई है। अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन 8 राज्यों को चिट्ठी लिखकर तुरंत कंटेनमेंट उपायों को लागू करने को कहा है, जहां इस नए वैरिएंट के संक्रमण पाए गए हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि डेल्टा प्लस वेरिएंट को फैलने से रोका जा सके।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने तमिलनाडु, गुजरात, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा को कंटेनमेंट और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग जैसे उपायों को अपनाने को कहा है। इन राज्यों को आक्रामक रूप से ट्रेस, टेस्ट और ट्रैकिंग की नीति अपनाने को कहा गया है। साथ ही मिल रहे वायरस की जीनोम सिक्वेसिंग करने के लिए भी कहा गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इन 8 राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे लेटर में डेल्टा प्लस वेरिएंट को चिंतित करने वाले वेरिएंट बताते हुए कहा है कि यह अधिक संक्रामक है और फेफड़ों की कोशिकाओं में रिसेप्टर्स का मजबूत बंधन होता है तो मोनोकोनल एंटीबॉडी रिस्पॉन्स को भी संभवत: कम कर सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार डेल्टा प्लस वैरियंट पहले की अपेक्षा कहीं अधिक संक्रामक और खतरनाक है। सूखी खांसी, बुखार और थकान इसके सामान्य लक्षण हैं। इसके गंभीर लक्षणों में सीने में दर्द, सांस फूलना, सांस लेने और बात करने में तकलीफ हो सकती है।