भारतीय रिले टीम ने रचा इतिहास, एशियाई रिकॉर्ड तोड़ पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप के फ़ाइनल में पहुंची

खेल ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE



Indian Relay Team भारतीय पुरुष 4×400 मीटर रिले टीम ने यहां विश्‍व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सनसनी मचा दी और सेमीफाइनल हीट में संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर रही, मगर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर एशियाई रिकॉर्ड बनाया.

भारत की पुरुष 4×400 रिले टीम ने एशियाई रिकॉर्ड को तोड़ते हुए पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप फ़ाइनल के लिए क्वालिफ़ाई कर लिया है. भारतीय टीम ने 2 मिनट 59.05 सेकंड के रिकॉर्ड समय में ये दौड़ पूरी की. इसी के साथ भारतीय टीम पहली बार वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फ़ाइनल राउंड में पहुंच गई है.

यह है भारतीय चौकड़ी

भारतीय टीम में मोहम्मद अनस याहिया, अमोज जैकब, मोहम्मद अजमल वारियाथोड़ी और राजेश रमेश शामिल थे. भारत पहली हीट नंबर 1 में सिर्फ़ अमेरिका से पीछे रहा. अमेरिकी टीम ने ये दौड़ 2 मिनट 58.47 सेकंड में पूरी की. अब टीम रविवार को होने वाले फ़ाइनल में पहुंच गई है.

तोड़ा एशियाई रिकॉर्ड

इस शानदार जीत के साथ भारत ने किसी भी एशियाई टीम के सर्वश्रेष्ठ समय के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. इससे पहले ये रिकॉर्ड जापान की टीम के पास था जिसने 2 मिनट 59.51 सेकंड में रेस पूरी की थी. यही नहीं भारतीय टीम ने साल 2021 में बनाए अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया.

खुद का ओलंपिक रिकार्ड भी तोड़ा

इससे पहले, मोहम्मद अनस, नोह निर्मल टॉम, अरोकिया राजीव और अमोज जैकब की भारतीय टीम ने 2020 के तोकियो ओलिंपिक में तीन मिनट का समय लेकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। स्पर्धा का फाइनल आज खेला जाएगा.

अनोज ने छठे से दूसरे स्थान पर पहुंचाया

भारत पहले चरण के बाद छठे स्थान पर था लेकिन अमोज की शानदार दौड़ ने उसे दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया. अजमल और राजेश रमेश ने न केवल उस बढ़त को बनाए रखने में अच्छा प्रदर्शन किया बल्कि उन्होंने टीम को 2:59.05 सेकेंड का नया एशियाई रिकॉर्ड स्थापित करने में मदद की. एक पल के लिए लगा कि ये भारतीय चौकड़ी रेस में पहले स्थान पर आ जाएगी, लेकिन वह थोड़े सेकेंड के लिए चूक गए.

आज नीरज चोपड़ा भी उतरेंगे मैदान में

ओलिंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा भी आज पुरुष भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में भारतीय चुनौती पेश करेंगे. उनके साथ मनु डीपी और किशोर जेना भी फाइनल मुकाबले में उतरेंगे.

इन देशों ने फाइनल में बनाई जगह

  1. यूएसए – 2:58.47 सेकेंड
  2. भारत – 2:59.05 सेकेंड
  3. ग्रेट ब्रिटेन – 2:59.42 सेकेंड
  4. बोत्सवाना – 2:59.42 सेकेंड
  5. जमैका – 2:59.82 सेकेंड
  6. फ्रांस – 3:00.05 सेकंड
  7. इटली – 3:00.14 सेकंड
  8. नीदरलैंड – 3:00.23 सेकेंड

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं.)