Petrol-Diesel New Price : केंद्र के बाद राज्यों ने भी दी छूट, जानें कहां कितना कम हुआ पेट्रोल-डीजल का दाम

ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

Petrol-Diesel New Price : केंद्र सरकार (Modi Government) द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty on Petrol-Diesel) कम करने के बाद राज्यों ने भी इन उत्पादों पर वैट शुल्क कम करने की घोषणा की है। इससे लोगों को कुछ और ज्यादा राहत मिलेगी। उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य सरकारों ने ईंधन की कीमतों में कमी कर दी हैं।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के वैट घटाने (Vat on Petrol-Diesel) के फैसले के बाद उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दामों में 12-12 रुपये की कमी हो गई है।
बता दें कि एक महत्वपूर्ण निर्णय में केंद्र सरकार ने बुधवार, 3 नवंबर को पेट्रोल में पांच रुपये लीटर तो डीजल पर 10 रुपये लीटर उत्पाद शुल्क कम कर दिया। इसके कुछ घंटों बाद, उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh news) में पेट्रोल पर सात रुपये तो डीजल पर दो रुपये लीटर वैट कम कर दिया। इस प्रकार यहां दोनों ईंधनों के दामों में 12-12 रुपये प्रति लीटर की कमी हो गई है।

इसके बाद कर्नाटक, गोवा, त्रिपुरा और असम (Assam news) की सरकारों ने दोनों ईंधनों को और सस्ता करने के लिए करों में और कटौती कर दी। इन राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर करों में सात-सात रुपये की कमी करने की घोषणा कर दी, जिससे वहां पर डीजल की कीमत में 17 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी आ जाएगी।

इधर, बिहार (Bihar news) में नीतीश कुमार ने भी आम लोगों को दिवाली का तोहफा देने की तैयारी कर ली है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट घटाने का ऐलान किया गया है। पेट्रोल पर 1 रुपया 30 पैसा और डीजल पर 1 रुपया 90 पैसे राहत देने की तैयारी है।

केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल पर 5 रुपया और डीजल पर 10 रुपये की कटौती कर दी थी। दोनों राहत के बाद बिहार के लोगों को पेट्रोल पर 6.30 रुपया और डीजल 11.90 रुपया सस्ता मिलेगा।

उधर, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने घोषणा की कि राज्य सरकार जल्द ही पेट्रोल और डीजल पर वैट को कम करने के लिए अधिसूचना जारी करेगी। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “पहाड़ी राज्य हिमाचल में परिवहन के साधन पेट्रोल और डीजल पर निर्भर हैं, इसलिए जनता को इस रियायत का सीधा लाभ मिलेगा। पेट्रोल और डीजल पर कर को कम करने के लिए राज्य सरकार जल्द ही अधिसूचना जारी करेगी।”

बता दें कि भारत के अधिकतर शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है और लगभग हर रोज 35 पैसे महंगा हो रहा है। 4 अक्टूबर 2021 से 25 अक्टूबर तक पेट्रोल की औसत कीमत में यहां 8 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है। बता दें कि हाल यह हो गया था कि दिल्ली में पेट्रोल 110 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में धनतेरस के दिन पेट्रोल का भाव 110 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया। जबकि लगातार 6 दिन की बढ़ोतरी के बाद देश भर में डीजल की कीमतें स्थिर रही। देश के चारों महानगरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा अन्य महानगरों में डीजल शतक का आंकड़ा पार कर चुका है।

देश में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से लगने वाले एक्साइज ड्यूटी के चलते पेट्रोल-डीजल के दामों में रिकॉर्डतोड़ उछाल आया। पिछले सात दिनों में पेट्रोल में जबरदस्त बढ़ोतरी होने के साथ 2.45 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। वहीं, डीजल में 2 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

पेट्रोल के दाम दिल्ली में 110 रुपये के पार पहुंच गए हैं, वहीं मुंबई में यह 115 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है। बता दें कि कच्चे तेल के दामों में पिछले कई सत्रों में तेज गिरावट और देश में सरकार की ओर से लगने वाले एक्साइज ड्यूटी के चलते पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार रिकॉर्डतोड़ तेजी आई।

हालांकि एक नवंबर को वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड में गिरावट दर्ज हुई और वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का दाम 0.63 प्रतिशत बढ़कर 84.25 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *