Sahara payment refund : सहारा इंडिया पेमेंट रिफंड के लिए ऐसे भरे फॉर्म, जल्द आएगा पैसा 

अर्थव्यवस्था ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

Sahara Payment Refund : सहारा इंडिया मनी रिफंड आना शुरू हो गया है जिसे आप सभी इस लेख में दी गई महत्वपूर्ण जानकारी के माध्यम से भी अपना पैसा निकाल सकते हैं। इसे कैसे और कहां से निकाला जाएगा, हम इसकी भी स्टेप बाइ स्टेप जानकारी दे रहे हैं।

सहारा इंडिया के फंसे हुए पैसे वापस पाने को चाहिए ये दस्तावेज

sahara payment refund 2023 के मुताबिक अगर आप भी फंसे पैसे को निकालने के बारे में सोच रहे हैं तो आप सभी के लिए बहुत अच्छी खबर है क्योंकि आप सभी के पास जो पैसा फंसा है वह वापस आने लगा है। जो सब आप यहाँ से प्राप्त कर सकते है चेक कर सकते है साथ ही चेक कैसे करना है कहाँ से चेक करना है यहाँ पर पूरी जानकारी दी गयी है जिसे आप सभी ध्यान से चेक करे और अपना पैसा निकाले जिसके लिए जो चीज सबसे ज्यादा अनिवार्य है यह दस्तावेज है, जो कुछ इस प्रकार है।

आधार कार्ड

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

बैंक पासबुक

Sahara India Pariwar Refund Payment 2023 / sahara india refund process

सहारा इंडिया रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट में फसा पैसा प्राप्त करने के लिए  sahara india refund process जारी किया गया है जो इस प्रकार है —

Step1- Sahara Refund Money 2023 निकालने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

Step2- Sahara india paisa refound के लिए आपके पास सहारा निवेश प्रमाण पत्र या रसीद होना जरूरी है ।

सहारा में जमा पैसा रिफंड कराने के लिए इस लिंक पर डायरेक्ट क्लिक कर सकते हैं : यहां क्लिक करें : सहारा इंडिया में जमा पैसा वापस पाने का डायरेक्ट लिंक

Also Read : Sahara India: सहारा में फंसा पैसा वापस पाने का यह है तरीका, जानें पूरा प्रोसेस

सहारा इंडिया में फसा पैसा कितने दिन में आता है?

अगर आप सभी अपने पैसे को लेकर इंतजार कर रहे थे तो आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि आप सभी का जो पैसा था वो डिजिटल माध्यम से दावाकर्ताओं के खाते में आने शुरू हो चुके हैं। जरूरी दस्तावेज के साथ दावा करने के बाद बैंक खाते में 10 से 15 दिनों के भीतर पैसे भेज दिए जाते हैं इसके लिए आप सभी को एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होता है। Sahara India Pariwar Refund Payment 2023 जिससे नीचे दिए गए महत्वपूर्ण लिंक के माध्यम से और महत्वपूर्ण निर्देश के माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

निवेशकों को करना होगा ये काम

जिन निवेशकों ने सहारा में पैसा निवेश किया है, उन्हें सबसे पहले ये चेक करना होगा कि उनका पैसा किस को-ऑपरेटिव में लगा है। फिर उससे जुड़े अपने सारे दस्तावेज जुटाने होंगे। इस प्रोसेस में सहारा के एजेंट की क्या भूमिका होगी। इस बारे में पोर्टल पर जानकारी उपलब्ध होगी। सरकार के इस कदम से निवेशकों में पैसे वापसी को लेकर एक उम्मीद जागेगी। सहारा-सेबी फंड (Sahara-Sebi Fund) में 24,000 करोड़ रुपये जमा हैं. साल 2012 में ये फंड बना था।

कैसे करें अप्लाई

पोर्टल पर आपको जमाकर्ता रजिस्‍ट्रेशन ऑनलाइन करना होगा। इसके बाद आपका भुगतान आपके आधार सीडेड बैंक खाते में भेज दिया जायेगा। जमाकर्ता पंजीकरण के बाद आपको जमाकर्ता लॉगिन Sahara Refund Portal पर करके Online Form भरना होगा तथा जमा रकम को प्रमाणित करने के लिये बांड पासबुक आदि की स्‍कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।

अप्लाई करने के बाद क्या होगा

इसके बाद ऑनलाइन क्लेम दर्ज करने के 15 दिन के भीतर SMS के जरिए निवेशकों को सूचित कर दिया जाएगा। इसके बाद बैंक खाते में निवेश की रकम आ जाएगी. यानी इस प्रोसेस में कम से कम 45 दिन लगेंगे। इसके बाद ही निवेशकों के पैसे वापस मिलेंगे।

डिस्क्लेमर : यह आलेख विभिन्न स्रोतों, ऑनलाइन उपलब्ध जानकारी, सहारा रिफंड पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है। रिफंड का दावा करने के पूर्व निवेशक सहारा इंडिया कार्यालय, अपने एजेंट आदि से पूर्ण तथ्यात्मक जानकारी हासिल कर ही अप्लाई करें या कोई योजना बनाएं। निवेशकों को किसी प्रकार की कठिनाई, क्षति के हम जिम्मेदार नहीं होंगे।

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं.)