मधुबनी: कोरोना टीकाकरण केंद्र का डीएम ने किया उद्घाटन,18 प्लस का भी ऑन स्पॉट होगा रजिस्ट्रेशन

कोविड-19 जिलानामा ताज़ा खबर
SHARE

मधुबनी। जिले के 18 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें टीका लेने के लिए निर्धारित अवधि प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि अब जिले के रेडक्रॉस में 12 ×7 टीकाकरण की सुविधा की शुरुआत की गई है। टीकाकरण के लिए सभी का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन होगा।

शनिवार को स्थाई कोरोना टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन डीएम अमित कुमार ने किया। जिलाधिकारी ने बताया टीकाकरण अभियान को सुविधाजनक बनाने के मद्देनजर केंद्र बनाया बनाया गया है। यह निर्णय कोविड-19 टीकाकरण के वृहत्त लक्ष्य को देखते हुए लिया गया है। डीआईओ डॉ. एस के विश्वकर्मा ने कहा कि आम लोगों की सुविधा को देखते हुए तथा टीकाकरण के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए उक्त टीकाकरण स्थल सुबह 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक संचालित होगा। इस टीकाकरण स्थल पर 18 प्लस सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। कोवैक्सीन टीका राजनगर, पंडौल एवं झंझारपुर में स्पेशल अभियान चलाकर दिया जाएगा। कोवैक्सीन 18 प्लस के लिए तथा 45 प्लस के लिए कोविशील्ड दिया जाएगा।

व्यापक रूप से किया जाएगा प्रचार-प्रसार :

जिलाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि 12×7 टीकाकरण सत्र के संचालन के संबंध में जिलेवासियों को जानकारी प्राप्त हो सके इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए। ताकि अधिक से अधिक लाभार्थी इस सुविधा का लाभ उठा सकें। सत्र के संचालन के दौरान लाभार्थियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए पूरी तैयारी की जायेगी। जिस स्थान पर लाभार्थियों के लिए 12×7 टीकाकरण की सुविधा होगी, वहां साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था रखी जाये। साथ ही, उनके लिए पीने का पानी, बैठने की व्यवस्था, सत्र स्थल पर सैनिटाइजर व साबुन आदि की पूर्ण व्यवस्था का होना आवश्यक है। सबसे जरूरी इस बात का ध्यान रखाना होगा की कि किसी भी हाल में टीके का अपव्यय न हो।

सहयोगी संस्था करेगी सहयोग :

जिले के 18+ के लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए 12×7 के आधार पर सत्र आयोजन पूर्व में निर्गत दिशा-निर्देशों के आलोक में सुनिश्चित की गयी है। वहीं, रेडक्रॉस में एडवर्स इवेन्ट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन (एईएफआई) किट के साथ-साथ एक चिकित्सक की उपस्थिति अनिवार्य रूप से की गयी है। सत्र संचालन के लिए आवश्यकता के अनुसार केयर इंडिया, यूनिसेफ एवं पाथ, यूएनडीपी की जिला इकाई से सहयोग लिया जाएगा ।

मौके पर सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा, एसीएमओ डॉ एस एस झा, डीआईओ डॉ एस के विश्वकर्मा, सीडीओ डॉ आरके सिंह, आईसीडीएस डीपीओ डॉ रश्मि वर्मा,यूनिसेफ एसएमसी प्रमोद कुमार झा, आदर्श कुमार, यूएनडीपी अनिल कुमार, पाथ मुन्ना यादव, चंचल कुमार आदि उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *