Opposition Meeting : ‘INDIA’, होगा 26 विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम, जानिए बैठक में क्या क्या हुआ

ताज़ा खबर राजनीति राष्ट्रीय
SHARE

विपक्षी पार्टियों के गठबंधन का नाम ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया)’ रखा गया है. बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए विपक्षी गठबंधन के नेताओं ने बताया कि गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ क्यों रखा गया है.

यह NDA और INDIA की लड़ाई- राहुल गांधी

बैठक के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह लड़ाई विपक्ष और भाजपा के बीच नहीं है. देश की आवाज को कुचला जा रहा है, यह लड़ाई देश के लिए है इसलिए इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) नाम चुना गया. यह NDA और INDIA की लड़ाई है. नरेंद्र मोदी और इंडिया के बीच लड़ाई है. उनकी विचारधारा और इंडिया के बीच की लड़ाई है. हमने निर्णय लिया है कि हम एक एक्शन प्लान तैयार करेंगे और एक साथ मिलकर देश में हमारी विचारधारा और हम जो करने जा रहे हैं उसके बारे में बोलेंगे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि आज भारत की संस्थाओं पर हमला हो रहा है. हमारी लड़ाई बीजेपी की विचारधारा के खिलाफ है. ये लड़ाई भारत बनाम बीजेपी है. ये भारत बनाम पीएम मोदी की लड़ाई है.

कौन होगा विपक्षी गठबंधन का नेता

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आज पूरी मीडिया पर पीएम मोदी का कब्जा हो गया है. उनके इशारे के बिना कोई नहीं चलता. अपने 52 साल के सक्रिय राजनीतिक करियर में मैंने ऐसी प्रतिकूल स्थिति कभी नहीं देखी कि विपक्षी नेताओं (आवाज) को दबाया जा रहा हो. विपक्ष के नेता के नाम के सवाल पर मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि 11 सदस्यीय समन्वय समिति गठित की जायेगी. समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा मुंबई में की जाएगी. ये समिति नेता का नाम तय करेगी.

अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 26 पार्टियां एकत्रित हुई, यह दूसरी मीटिंग थी और यह अच्छी बात है कि कुनबा बढ़ रहा है. आज 26 पार्टियां अपने लिए एकत्रित नहीं हुए हैं, हमें एक तरफ देश को नफरत से बचाना है और दूसरी तरफ एक नए भारत का सपना लेकर हम सब इकट्ठा हुए हैं.

ममता बनर्जी बोलीं, इंडिया जीतेगा, देश जीतेगा, बीजेपी हारेगी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि आज की बैठक फलीभूत रही. हमारे गठबंधन में 26 पार्टियां हैं. क्या एनडीए INDIA (इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस) को चुनौती दे सकती है? क्या भाजपा INDIA (इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस) को चुनौती दे सकती है? इंडिया को बचाना है, देश को बचाना है. भारत जीतेगा, इंडिया जीतेगा, देश जीतेगा, भाजपा हारेगी.

विपक्षी गठबंधन का INDIA नाम क्यों

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा कि विपक्ष ने यह नाम (भारत) इसलिए लिया है, क्योंकि आने वाले महीनों में, यह भारत बनाम पीएम मोदी होगा क्योंकि यहां (विपक्ष) सभी लोग समावेशी भारत के लिए लड़ रहे हैं जो संविधान में लिखा है. 

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.)