फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह कोरोना से हार गए जिंदगी की रेस,91 साल की उम्र में हुआ निधन

खेल ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

सेंट्रल डेस्क। देश के लिजेंड्री एथलीट और फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर पद्मश्री मिल्खा सिंह का शुक्रवार की देर रात 91 साल की उम्र में निधन हो गया। समाचार एजेंसी पीटीआई को मिल्खा के परिवार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मिल्खा सिंह ने रात 11.30 पर आखिरी सांस ली।

पीजीआईएमईआर अस्पताल ने कहा था कि शुक्रवार शाम को कोविड-19 के बाद उत्पन्न हुई जटिलताओं के कारण उनकी हालत गंभीर हो गयी थी। उनका आक्सीजन स्तर कम होना और उन्हें बुखार आ गया था।

पिछले महीने कोविड-19 से संक्रमित हुए मिल्खा सिंह का परीक्षण बुधवार को नेगेटिव आया था जिसके बाद उन्हें कोविड आईसीयू से सामान्य आईसीयू में भेज दिया गया था। इससे पहले उनकी पत्नी निर्मल कौर का कोविड-19 संक्रमण से जूझते हुए रविवार को मोहाली में एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था।

बता दें कि फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह साल 1960 में हुए रोम ओलंपिक की 400 मीटर दौड़ के फाइनल में चौथे स्थान पर रहे थे। मिल्खा का जन्म 30 नवंबर, 1928 को गोबिंदपुरा (अब पाकिस्तान) में हुआ था। उन्होंने 1958 में कार्डिफ में तत्कालीन ब्रिटिश साम्राज्य और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीता था और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय एथलीट बने थे।

उन्होंने 1956 के एशियाई खेलों में 200 मीटर और 400 मीटर में खिताबी जीत दर्ज की, 1962 के एशियाई खेलों में 400 मीटर और 4X400 मीटर रिले में स्वर्ण समेत इन खेलों में कुल चार स्वर्ण पदक जीते थे।

बता दें मिल्खा सिंह की 17 मई को कोरोना रिपोर्ट पॉजटिव आई थी। तबीयत बिगड़ने के बाद पहले उन्हें मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां कोरोना की रिपोर्ट नेगटिव आने के बाद 31 मई को उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी। इसके बाद वह सेक्टर-8 स्थित अपने घर में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आराम कर रहे थे अचानक तीन जून को अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई और आक्सीजन लेवल गिरने के बाद उन्हें पीजीआइ में भर्ती करवाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *