भगवान हनुमान बने थाईलैंड एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के शुभंकर

खेल ताज़ा खबर
SHARE

Asian Athletic Championship: थाईलैंड में बुधवार, 16 जुलाई को शुरू होने वाली एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के मैस्कॉट भगवान हनुमान होंगे. यह आयोजन चैंपियनशिप की स्थापना की 50वीं एनिवर्सरी पर किया जा रहा है. चैंपियनशिप 12 से 16 जुलाई तक खेली जाएगी.

संस्था ने अपनी वेबसाइट पर बताया, ‘‘भगवान राम की सेवा में हनुमान ने असाधारण क्षमताओं जैसे गति, ताक़त, साहस और बुद्धिमता का प्रदर्शन किया… हनुमान की सबसे बड़ी क्षमता, वास्तव में, उनकी अविश्वसनीय रूप से दृढ़ निष्ठा और भक्ति है.’’

संस्था ने बताया कि 25वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 के लोगो में खेलों में भागीदारी करने वाले एथलीट, कौशल, एथलीट के टीमवर्क को दिखाया गया है. भारतीय टीम शनिवार को दिल्ली और बेंगलुरू से बैंकाॅक रवाना हो चुकी है.

भगवान हनुमान की तरह ही लक्ष्य पाने के लिए करनी होगी मेहनत

मैस्कॉट का चयन मेजबान देश की ऑर्गेनाइजिंग कमेटी करती है. एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 की वेबसाइट पर मेजबान ने लिखा है- हनुमान, राम की सेवा में गति, शक्ति, साहस और बुद्धि सहित कई पावर्स का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही हनुमान की सबसे बड़ी पावर उनकी अविश्वसनीय रूप से दृढ़ निष्ठा और भक्ति है. इसी तरह एक लक्ष्य को पाने के लिए एथलीट को भी इन क्वालिटी की जरूरत है.

बैंकॉक में मौजूद एथलीट 45 अलग-अलग ट्रैक और फील्ड स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिसमें कोई मैराथन कार्यक्रम निर्धारित नहीं है. थाईलैंड के अलावा आठ देशों की टीमें इवेंट के हर गेम में हिस्सा लेंगीं. इसमें हॉन्गकॉन्ग, चीन, भारत, इंडोनेशिया, जापान, साउथ कोरिया, मलेशिया, फिलिपींस और सिंगापुर शामिल हैं.