Bihar Weather: बिहार के 12 जिलों में चार दिन के लिए भारी बारिश-वज्रपात का अलर्ट

ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

कैसा रहेगा आज आपके शहर बिहार का मौसम (Bihar Weather)? खिलेगी धूप, छाएंगे बादल, होगी बारिश या फिर कोहरा करेगा परेशान? दिन का न्यूनतम और अधिकतम तापमान कितना रहेगा? हवा कितनी शुद्ध होगी? (Bihar Air Quality) क्या रहेगा Air Quality Index? सूरज (सूर्योदय) सुबह कितने बजे निकलेगा और कितने बजे होगा सूर्यास्त? हवा में कितनी नमी या आर्द्रता रहेगी? Biharikhabarlive.com आपको बता रहा है मौसम का पूरा अपडेट और सबसे सटीक पूर्वानुमान (Weather Forecast) वो भी विस्तार के साथ.

बिहार में मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार उत्तर बिहार में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है. शेष भाग में बूंदाबांदी हो सकती है। प्रदेश में चार दिनों तक मानसून का प्रभाव बना रहेगा. विभाग ने वज्रपात की संभावना भी जताई है. मौसम केंद्र की ओर से राज्य में अब तक दर्ज हुई बारिश के बारे में भी जानकारी दी है.

वहीं, पटना समेत दक्षिणी भागों में वर्षा का प्रभाव उत्तर बिहार की तुलना में कम रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, मानसून द्रोणिका जैलसमेर, सुल्तानपुर, पटना, मालदा होते हुए अरुणाचल प्रदेश की ओर बढ़ रहा है.

इनके प्रभाव से उत्तर बिहार के 12 जिलों में भारी से अतिभारी वर्षा की चेतावनी है. पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, अररिया, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, पूर्णिया, कटिहार व मधेपुरा जिले में भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

बिहार में अभी मानसून की गतिविधियां सक्रिय है. राज्य के कई हिस्सों में झमाझम बारिश का सिलसिला है. मौसम विभाग की ओर से अगले पांच दिनों तक राज्य भर के विभिन्न जिलों में बारिश की संभावना को लेकर ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान कुछ स्थानों पर वज्रपात की भी आशंका जताई गई है.

बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के उत्तरी हिस्सो में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना से प्राप्त जानकारी के अनुसार अररिया जिले के फारबिसगंज में सबसे 82.5 मिलीमीटर और सुपौल के वीरपुर में 80 मिलीमीटर बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान अररिया, किशनगंज और सुपौल जिले में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश जबकि सीतामढ़ी, मधुबनी और पूर्णियां जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान मेघ गर्जन और वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है.

12 और 13 जुलाई को 7 जिलों किशनगंज, अररिया, सुपौल, मधुबनी, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

आईएमडी के मुताबिक, आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार और उत्तर प्रदेश में आज अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं कल यानी 12 जुलाई को उत्तर प्रदेश, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में अत्यधिक वर्षा होने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, यह वर्षा पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं के मिलने के कारण हो रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि जुलाई के पहले कुछ दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में हुई बारिश ने पूरे देश में बारिश की कमी को पूरा कर दिया है. आईएमडी ने बताया कि मानसून के मौसम में कुल वर्षा 243.2 मिमी तक पहुंच गई है, जो सामान्य 239.1 मिमी से दो प्रतिशत अधिक है. इससे पहले, जून के अंत में, पूरे देश में संचयी वर्षा 148.6 मिमी थी, जो सामान्य वर्षा से 10 प्रतिशत कम थी. केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अनुसार, देश के जलाशयों में पानी की उपलब्धता में भी सुधार हो रहा है. आईएमडी ने पहले जुलाई में सामान्य बारिश का अनुमान लगाया था.

बिहार में अब तक सामान्य से 31 प्रतिशत कम बारिश

बिहार में 1 जून से लेकर 10 जुलाई तक सामान्य से 31 प्रतिशत कम बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान 275.1 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन अब तक सिर्फ 189.4 मिलीमीटर बारिश हुई है. राज्य के 13 जिलों में सामान्य से करीब 60 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

अगले 24 घंटों के लिए हिमाचल में ‘रेड’ और ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी : 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, पिछले कुछ दिनों से बारिश से प्रभावित हिमाचल प्रदेश के लिए तत्काल राहत की कोई संभावना नहीं है. मंगलवार को अगले 24 घंटों के लिए पहाड़ी राज्य के कई जिलों के लिए ‘रेड’ और ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया. अगले 24 घंटों के लिए सोलन, शिमला, सिरमौर, कुल्लू, मंडी, किन्नौर और लाहौल में बहुत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा और चंबा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने सोमवार को कहा, अगले 24 घंटों के लिए मंडी, किन्नौर और लाहौल-स्पीति के लिए अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है.

बिहारी खबर लाइव ऐप डाउनलोड करें गूगल प्ले स्टोर पर, यहां क्लिक करें

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.)