तालिबानी सरकार का तुगलकी फरमान: सारे ब्यूटी पार्लर बंद करो, वजह बाद में बताएंगे

World ताज़ा खबर
SHARE

अफगानिस्तान में हुकूमत कर रहे आतंकी संगठन तालिबान ने देश में तमाम ब्यूटी पार्लर बंद करने का आदेश जारी कर दिया है. ब्यूटी पार्लर चलाने वाली महिलाओं को इन्हें बंद करने के लिए एक महीने का समय दिया गया है. हालांकि, इस बैन की वजह नहीं बताई गई है.

अफ़ग़ानिस्तान में औरतों की आज़ादी पर एक और पांबदी लगा दी गई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़, तालिबान सरकार ने आदेश दिया है कि एक महीने के भीतर ब्यूटी पार्लर बंद कर दिए जाएं. ये आदेश अफ़ग़ानिस्तान के नैतिकता मंत्रालय की ओर से जारी हुआ है.

बता दें कि अगस्त 2021 में अमेरिका के अफ़ग़ानिस्तान को छोड़ने के बाद औरतों पर कई पाबंदियां लगाई गई हैं. इनमें लड़कियों के हाई स्कूल बंद किए जाने, यूनिवर्सिटी में जाने पर रोक और औरतों के काम करने पर रोक लगाए जाने जैसे प्रतिबंध शामिल हैं. इसके साथ ही औरतों के पार्क, जिम जाने पर भी तालिबान ने रोक लगाई है.

तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफ़ग़ानिस्तान में औरतों की ज़िंदगी मुश्किल में होने की कई रिपोर्ट्स आई हैं.

ब्यूटी पार्लर का बंद होना कई मायनों में अहम है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि औरतों के पार्क या खुलकर सार्वजनिक जगहों पर जाने पर रोक है. ऐसे में ब्यूटी पार्लर ही ऐसी जगह है, जहां औरतें जाकर एक-दूसरे से मिल पाती थीं और सुख दुख साझा कर पाती थीं.

तालिबान की होम मिनिस्ट्री ने ब्यूटी पार्लर बैन किए जाने के आदेश की पुष्टि की है. अफगानिस्तान में हजारों ब्यूटी पार्लर हैं. इनकी ओनरशिप महिलाओं के पास ही है. इस फरमान से इन महिलाओं का रोजगार छिन जाएगा. ज्यादातर पार्लर महिलाओं ने घर में ही खोले थे और यहां किसी भी पुरुष के आने पर सख्त पाबंदी थी.

हैरानी की बात यह है कि तालिबान हुकूमत ने अब तक ब्यूटी पार्लर बंद करने के फैसले की वजह नहीं बताई. इस बारे में न्यूज एजेंसी ने जब सवाल किया तो तालिबान की तरफ से कहा गया- एक महीना गुजर जाने दीजिए, वजह इसके बाद ही बताई जाएगी.

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.)