पटना जेपी सेतु के 180 मीटर पश्चिम समानांतर सिक्स लेन पुल निर्माण की अड़चन हुई दूर, निर्माण शीघ्र

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

छपरा, 04 जुलाई 2023। देश के सबसे घनी आबादी वाले लोकसभा क्षेत्रों में से एक सारण का लोकसभा में प्रतिनिधित्व करते हुए मोदी सरकार के 9 वर्षों में बतौर सांसद राजीव प्रताप रुडी ने आमजन को सुविधा प्रदान करने के लिए सैकड़ों योजनाओं परियोजनाओं का लाभ क्षेत्रवासियों को दिलाया है। इसी संदर्भ में स्थानीय लोगों को सड़क मार्ग से राजधानी पटना और दक्षिण बिहार के अन्य क्षेत्रों में आने जाने के लिए एक नये सिक्स लेन सड़क पुल बनाने की योजना पर काम शुरू किया था जो अब निविदा की प्रक्रिया तक पहुंच गया है। विदित हो कि यह पुल दीघा से जेपी सेतु के 180 मीटर पश्चिम समानांतर गंगा नदी पर बनेगा। इस पुल के निर्माण से सारण, सीवान, गोपालगंज, चंपारण, सीतामढ़ी समेत कई जिलों के साथ ही उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाके से पटना आने वाले बड़ी आबादी को लाभ होगा।

इस संदर्भ में सांसद श्री रुडी ने बताया कि इस पुल में कई स्तरों पर आ रही समस्याओं को दूर किया जा चुका है। अब निविदा जारी कर दी गई है और कार्य आवंटन होने वाला है। उन्होंने बताया कि 2636 करोड़ की लागत से सवा 3 साल (1260 दिन) में ये 6 लेन एक्स्ट्रा डोज केबल ब्रिज बनेगा।

उन्होंने बताया कि जेपी सेतु के समानांतर यह 6 लेन एक्स्ट्रा डोज केबल ब्रिज भारतमाला परियोजना में शामिल पटना से बेतिया तक बनने वाले नए राष्ट्रीय राजमार्ग के तहत बनेगा। पटना (एम्स) के निकट एनएच-139 से प्रारंभ होकर बाकरपुर (सोनपुर)- मानिकपुर-साहेबगंज-अरेराज होते हुए बेतिया के निकट एनएच-727 को जोड़ेगा।

श्री रुडी ने बताया कि ग्रीनफिल्ड हवाई अड्डा की कई समस्याएं भी समाप्त हो चुकी है और शीघ्र ही उसपर भी सरजमीं पर काम होगा। राजधानी पटना से शुरू होने वाला यह सिक्स लेन पुल ग्रीनफिल्ड एयरपोर्ट के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा। इससे सारण प्रमंडल के तीनों जिलों के अलावा यह मुजफ्फरपुर, वैशाली और दक्षिण बिहार के लोगों के लिए भी सहुलियत होगी।

उन्होंने बताया कि पुल निर्माण के लिए सभी विभागों से एनओसी प्राप्त हो चुका था इसी भारत सरकार द्वारा कुछ तकनीकी बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई थी जिसे मिलने में देरी पर कैबिनेट से मंजूरी मिलने में देरी हुई। उन्होंने कहा कि लेकिन अब सारी अड़चने दूर हो गई है और अब निर्माण शीघ्र शुरू होगा।

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.)