केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगे सोने पर विवाद, आखिर क्या है सच्चाई?

ताज़ा खबर धर्म राज्य
SHARE

Kedarnath Temple: केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगे सोने को लेकर जारी विवाद के बीच मंदिर समिति ने सफाई दी है. केदार मंदिर समिति का कहना है कि एक वीडियो सोशल मीडिया में प्रचारित किया जा रहा है, जिसमें सोने की लागत 1 अरब 15 करोड़ रुपये बताई गई है. यह बिना तथ्यों के भ्रामक जानकारी प्रसारित कर जनमानस की भावनाएं आहत करने का प्रयास किया गया है.

प्रेस नोट जारी कर केदारनाथ मंदिर समिति के कार्याधिकारी बद्रीनाथ ने बताया कि मंदिर के गर्भगृह में एक दानदाता ने करीब 23 किलो सोना लगाया था. इस सोने का वर्तमान मूल्य बाजार करीब 14.38 करोड़ रुपये है.

मंदिर समिति का कहना है कि इस काम में कॉपर प्लेटों का भी इस्तेमाल किया गया था जिसका वजन करीब 1 हजार किलो है, जिसकी कीमत 29 लाख रुपये है.

समिति ने उन खबरों को भ्रामक बताया है जिनमें ये दावा किया जा रहा था कि मंदिर के गर्भगृह में एक अरब पंद्रह करोड़ रुपये का सोना लगा हुआ है. मंदिर प्रशासन ने इसका खंडन किया है.

साथ ही इस तरह की खबरों को फैलाने वालों के खिलाफ समिति कानूनी कार्रवाई भी करने जा रही है.

दरअसल इस तरह की खबरें खासकर सोशल मीडिया पर चलाई जा रही थीं कि मंदिर में सोने के नाम पर घोटाला हुआ है और मंदिर में लगा पीतल में बदल गया है.

चारधाम महापंचायत के उपाध्यक्ष और  केदारनाथ के तीर्थ पुरोहित आचार्य संतोष त्रिवेदी का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है. तीर्थ पुरोहित वीडियो जारी करके बता रहे हैं कि केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में लगाया गया सोना अब पीतल में बदल गया है. 

इन आरोपों के बाद केदारनाथ मंदिर समिति को अपनी सफाई देनी पड़ी.