यशस्वी जायसवाल ने डेब्यू टेस्ट में ही बना दिए 6 बड़े रिकॉर्ड, बढ़ रहे दोहरे शतक की ओर

खेल ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Yashasvi Jaiswal Century: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन ही भारत ने बड़ी जीत हासिल कर ली है. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पारी और रन से हरा दिया. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने 12 विकेट चटकाए. दूसरी पारी में उन्होंने 7 विकेट हासिल किए. रविंद्र जडेजा ने 2 और मोहम्मद सिराज ने 1 विकेट चटकाए. अश्विम ने पहली पारी में भी 5 विकेट हासिल किया था. इससे पहले भारत ने अपनी पारी 5 विकेट के नुकसान पर 421 के स्कोर पर घोषित कर दी. भारत की ओर से यशस्वी जयसवाल ने शानदार 171, कप्तान रोहित शर्मा ने 103 तथा विराट कोहली ने 76 रन बनाए. पहली पारी के आधार पर भारत को 271 रन की बढ़त मिली.

अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया है. उन्होंने वो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं जो सचिन-सहवाग और द्रविड़ जैसे महान बल्लेबाज भी नहीं बना सके थे. वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमिनिका टेस्ट की पहली पारी में 171 रन बनाकर यशस्वी ने अपनी पारी में कई रिकॉर्ड बनाने का काम किया. डेब्यू टेस्ट में 150 रन से अधिक का स्कोर बनाने वाले वह भारत के दूसरे ओपनर खिलाड़ी बन गए हैं. वे डेब्यू टेस्ट में शतक ठोकने वाले 17वें भारतीय हैं. डेब्यू पर जायसवाल ने भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने का काम किया. इससे पहले विदेशी सरजमीं पर डेब्यू करते हुए सौरव गांगुली ने भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाए थे. वे दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन 171 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए.

पहले टेस्ट के दूसरे दिन स्टंप के समय भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 312 रन बना कर वेस्टइंडीज पर पकड़ मजबूत बना ली है. डेब्यू कर रहे युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल 143 रन बनाकर नाबाद हैं जबकि उनके साथ विराट कोहली 36 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं. कप्तान रोहित शर्मा ने भी आउट होने के पहले शानदार 103 रन बनाए.

Also Read – WI Vs IND LIVE Score, 1st Test, Day 2: रोहित-यशस्वी के शतक की बदौलत भारत ने 162 रन की बढ़त बनाई

यशस्वी ने बनाए ये रिकॉर्ड

यशस्वी डेब्यू टेस्ट में भारत की ओर से सबसे अधिक गेंद खेलने वाले बैटर बन गए हैं. उन्होंने अब तक 350 गेंद पर का सामना किया. इससे पहले डेब्यू टेस्ट में सबसे अधिक खेलने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान मोहम्मद अजरुद्दीन के नाम था. उन्होंने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ ईडन गार्डंस पर 322 गेंद का सामना किया था.

मुंबई के यशस्वी जायसवाल ने पिछले साल दलीप ट्रॉफी में डेब्यू करते हुए दोहरा शतक ठोका था. फिर 2022 में ही इंडिया-ए की ओर से डेब्यू करते हुए शतकीय पारी खेली. 2023 में ईरानी ट्रॉफी के अपने पहले मैच में शतक और दोहरा शतक लगाया था. अब टेस्ट डेब्यू टेस्ट में शतक. वे चारों बड़े टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में शतकीय पारी खेलने वाले पहले भारतीय हैं. 

वे डेब्यू टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जड़ने वाले तीसरे भारतीय हैं. इससे पहले 2013 में रोहित शर्मा ने 177 तो 2018 में पृथ्वी शॉ ने 134 रन बनाए थे. दोनों खिलाड़ियों ने घर में शतकीय पारी खेली थी.

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.)