छपरा जेल अधीक्षक के घर से मिली अकूत संपत्ति, जमीन खरीद के 31 डीड, डेढ़ किलो जेवरात व 24 पासबुक भी बरामद

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Chapra Jail Superintendent : विजिलेंस की टीम ने छपरा मंडल कारा अधीक्षक के पटना, गया एवं छपरा स्थित आवासों पर एक साथ छापेमारी की है। खबर है कि इस छापेमारी में आय से कई गुना अधिक संपत्ति बरामद हुई है। पटना से छपरा पहुंची निगरानी की टीम ने शुक्रवार, 24 दिसंबर 2021 को आय से अधिक संपत्ति के मामले में यह छापेमारी की है।

मंडल कारा छपरा के काराधीक्षक रामाधार सिंह के सरकारी आवास पर लगभग साढ़े पांच घंटे तक छापेमारी की। छापेमारी दल का नेतृत्व निगरानी के डीएसपी सुरेंद्र कुमार महुआर कर रहे थे। इस दौरान निगरानी की टीम ने बारीकी से विभिन्न कागजातों व आभूषण की जांच की।

निगरानी की कार्रवाई के दौरान 24 बैंकों के पास बुक मिले हैं, जिनमें 30 लाख रुपये जमा हैं। पोस्ट ऑफिस में 12 लाख 50 हज़ार रुपये जमा होने का प्रमाण मिला है। 12 एलआईसी में 2 लाख प्रति वर्ष और बजाज एलियांज एवं भारती एक्सा लाइफ में 15 हजार रुपये प्रति वर्ष निवेश से संबंधित कागजात पाए गए हैं। म्यूच्युअल फंड और शेयर में करीब 5 लाख के निवेश से संबंधित कागजात भी मिले हैं।

निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की टीम ने रामाधार सिंह के छपरा स्थित सरकारी आवास, गया स्थित सिद्धार्थ पूरी मानपुर स्थित चार मंजिला भवन के अलावा पटना के पुरंदरपुर स्थित फ्लैट संख्या 102 में छापेमारी के दौरान अकूत संपत्ति का पता लगाया है।

छापेमारी में मिली अकूत संपत्ति

छापेमारी के दौरान तीनों जगहों को मिलाकर 19 लाख 40 हजार नगद, आधा किलो से अधिक सोने के जेवरात, चांदी के 1 किलो जेवरात, सोने के बिस्किट, दो सोने की ईंट के टुकड़े भी निगरानी विभाग की टीम को छापेमारी के दौरान मिले हैं।

आभूषण की कुल कीमत 29 लाख रुपये आंकी गई है। जमीन की कुल 31 डीड भी निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की टीम को मिली है। जमीन की कुल कीमत एक करोड़ 93 लाख आंकी गई है।

बताया जा रहा है कि छपरा में छापेमारी में 5 लाख 50 हजार रुपये नगद, 70 हजार रुपये के निवेश, 28 लाख रुपये के जेवरात, एक करोड़ 25 लाख रुपये मूल्य के जमीन से संबंधित कागजात जब्त किये गये हैं।

पटना, छपरा व गया के आवास पर एक साथ छापेमारी

कोर्ट से सर्च वारंट लेकर छपरा पहुंची निगरानी टीम के सदस्यों के मंडल कारा अधीक्षक रामाधार सिंह के आवास पर पहुंचने के बाद पता चला कि मंडल कारा अधीक्षक प्रशिक्षण में पटना गये हुए है। परंतु, उनके परिवार में पत्नी और अन्य महिलाएं मौके पर उपस्थित थीं। निगरानी टीम के सदस्यों ने काराधीक्षक के घर पहुंचने के बाद सभी सदस्यों को एक जगह शांति से बैठने का निर्देश दिया।

उसके बाद बारी-बारी से संबंधित अलमीरा, बॉक्स आदि की चाभियां लेकर उन्हें खोला। जेवर आदि का मूल्यांकन एवं वजन करने के लिए स्वर्णकार को भी बुलाया गया था। जिसके अनुसार काराधीक्षक के घर से तीन सौ ग्राम सोना जब्त किया गया है। वहीं, छापेमारी के बाद उनके परिसर में अवस्थित गार्ड व अन्य कर्मी सभी स्तब्ध दिखे।

उधर, गया जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के सिद्धार्थपुरी कॉलोनी के रोड-1 स्थित छपरा कारा के अधीक्षक रामाशंकर सिंह के बंद आवास पर शुक्रवार को निगरानी के स्पेशल टीम ने छापामारी की। आवास बंद होने के कारण दंडाधिकारी की मौजूदगी में घर का ताला तोड़ा गया। ताला खुलवाने  के लिए मानपुर प्रखंड के कृषि पदाधिकारी को दंडाधिकारी के रूप में भेजा गया था।  

मिली जानकारी के अनुसार गया में छापेमारी करने गयी टीम ने दंडाधिकारी की मौजूदगी में करीब आधा दर्जन कमरा, लाॅकर, गोदरेज व आलमीरा का ताला तोड़ा गया है। ताला खुलने के बाद निगरानी की स्पेशल टीम ने कई घंटे तक छापामारी की। छापामारी टीम का नेतृत्व निगरानी के डीएसपी अरूण पासवान कर रहे थे। छापामारी को लेकर जेल अधीक्षक के घर के बाहर जिला बल व सैप के जवान तैनात थे।

डीएसपी ने पत्रकारों को बताया कि जेल अधीक्षक के गया स्थित पैतृक आवास से लॉकर से 13 लाख 90 हजार रुपये नगद बरामद किए गए हैं। साथ हीं कई जमीन के कागजात भी मिले है। इसकी जांच की जा रही है।  

वहीं छपरा में छापेमारी दल का नेतृत्व कर रहे निगरानी के डीएसपी श्री महुआर ने बताया कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में जो भी सामान कैश, कागजात आदि जब्त किये गये हैं। इसकी सूचना राज्य मुख्यालय को दिया जाएगा तथा नियमानुसार कानूनी कार्रवाई होगी। उधर, मंडल कारा अधीक्षक के पटना, गया आदि आवास व ठिकानों पर भी निगरानी का छापा चलता रहा तथा वहां भी आपत्तिजनक सामान मिलने की सूचना है।

मालूम हो कि मंडल कारा अधीक्षक रामाधार सिंह अगस्त 2021 में हीं छपरा मंडल कारा का प्रभार लिये थे। इसके पूर्व वे बेतिया मंडल काराधीक्षक के रूप में पदस्थापित थे। मंडल कारा अधीक्षक के आवास पर छापेमारी के बाद छपरा शहर से लेकर शहर एवं मंडल कारा के कर्मियों में पूरे दिन चर्चाओं का बाजार गरम रहा।