1.25 करोड़ महिलाओं के खाते में आज से हर माह भेजा जाएगा 1000 रुपया, जानें कहाँ शुरू हुई यह योजना और क्या है पात्रता

ताज़ा खबर राज्य
SHARE

Ladli Bahan Yojana : मध्य प्रदेश में 10 जून को एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। प्रदेश की गरीब एवं मध्यम वर्ग की सवा करोड़ बहनों के जीवन में उजाला लाने के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से एक-एक हजार रुपये उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहन योजना’ के तहत राज्य की महिलाओं के खाते में 1000 रुपए डाले जाएँगे। भाजपा नेताओं ने मध्य प्रदेश के लिए 10 जून, 2023 के दिन को ऐतिहासिक करार दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जबलपुर मुख्यालय से आज शाम 6 बजे राज्य स्तरीय समारोह में लाडली बहनों से संवाद करेंगे और सिंगल क्लिक से राशि ट्रांसफर करेंगे।

आज खातों में भेजे जाएंगे रुपये

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक वीडियो जारी कर कहा, “मेरी बहनों, आज का दिन मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा खुशी का दिन है। मैं आज लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत एक हजार रुपए आपके खाते में डालूँगा। साथ ही सायं 6 बजे जबलपुर में आपसे प्रत्यक्ष रूप से और पूरे प्रदेश में वर्चुअल रूप से आपसे अपने दिल की बात करूँगा। आपकी खुशी, मेरा जीवन है।” बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार बच्चियों एवं महिलाओं के लिए कई योजनाएँ लेकर आ रही हैं।

योजना के लाभ की यह है पात्रता

23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच की आयु की महिलाएं मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत लाभ पाने की पात्र हैं। इस योजना के तहत केवल विवाहित, तलाकशुदा और निराश्रित महिलाएं ही पात्र हैं। पात्र महिलाएं 15 मार्च 2023 से मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का आवेदन पत्र भरकर आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने वाली महिला के परिवार की वार्षिक आय 2,50,000 से अधिक नहीं होना चाहिए। आवेदन करने वाले के पास 5 एकड़ से अधिक भूमि नहीं होना चाहिए। इस योजना के अंतर्गत विधवा , तलाकशुदा , परित्यक्त महिलाऐं भी पात्र होंगी।

इस योजना के प्रति महिलाओं में जबरदस्त उत्साह देखा गया। उसी का परिणाम है कि पांच मार्च को मुख्यमंत्री चौहान ने योजना की घोषणा की और सिर्फ 35 दिन में 1.25 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। इन आवेदनों का परीक्षण कर पात्र आवेदकों के खातों का केवाइसी का कार्य युद्ध स्तर पर करवाया गया। परिणाम स्वरूप एक जून से पात्र बहनों को स्वीकृति-पत्रों का वितरण भी अभियान चलाकर किया गया। प्रदेश की बहनों को इंतजार है 10 जून की शाम 6 बजे का, जब मुख्यमंत्री चौहान सभी पात्र बहनों के बैंक खाते में एक-एक हजार रूपये की राशि ट्रांसफर करेंगे।