पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री देउवा ने जयनगर-जनकपुर रेलखंड पर यात्री सेवा का किया शुभारंभ

ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

नई दिल्ली। जयनगर-जनकपुर रेलखंड पर यात्री सेवा का शुभारंभ होने के साथ ही बिहार एवं नेपाल बीच रेल सेवा एक बार फिर शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउवा द्वारा आज 02 अप्रैल 2022 को हैदराबाद हाउस, नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर नव आमान परिवर्तित जयनगर-जनकपुर- कुर्था रेलखंड पर रेल यात्री सेवा का शुभारंभ किया गया ।

विदित हो कि वर्ष 1937 में भारत के जयनगर और नेपाल के बैजलपुर के मध्य नैरो गेज पर ट्रेनों के परिचालन की शुरूआत की गयी थी । वर्ष 2001 में नेपाल में आयी भीषण बाढ त्रासदी़ में कुछ रेलपुलों के बह जाने के कारण नेपाल में जनकपुर से आगे ट्रेन सेवा बंद करना पड़ा था जबकि जनकपुर से जयनगर तक मार्च, 2014 तक ट्रेनों का परिचालन जारी रहा। विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं नेपाल सरकार के आपसी समझौते के तहत् जयनगर-बैजलपुरा-बर्दीबास के बीच नई बड़ी रेल लाईन स्थापित करने का निर्णय लिया गया ।

जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीबास रेल परियोजना की कुल लंबाई 68.72 किलोमीटर है । इस रेलखंड पर 127 छोटे पुल तथा 15 बड़े रेलपुल, 08 स्टेशन, 06 हॉल्ट तथा 47 रोड क्रॉसिंग स्थित है । जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीबास रेल परियोजना बिहार के मधुबनी जिला एवं नेपाल के धनुसा महोतारी और सिरहा जैसे कृषि योग्य एवं सघन आबादी वाले जिले से गुजरता है ।