छपरा में बालू लदे ट्रकों से अवैध वसूली का वीडियो वायरल, आरोपी 4 पुलिसकर्मी गिरफ्तार

जुर्म ताज़ा खबर
SHARE

Chapra News : (छपरा)। लाल बालू के काले खेल में शामिल एक पुलिस सहायक अवर निरीक्षक और 3 गृहरक्षकों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पिछले दिनों इन सभी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें बालू लदे ट्रकों से ये अवैध वसूली करते दिखाई दे रहे थे। वायरल वीडियो पर त्वरित संज्ञान लेते हुए सारण एसपी संतोष कुमार ने इसकी जांच के आदेश दिए। जांच में पुष्टि होने के बाद एसपी के आदेश पर आरोपी चारों पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। ये चारों जिले के कोपा थाना के हैं।

बता दें कि विगत दिनों सोशल मीडिया पर बालू लदे ट्रकों से अवैध वसूली करने से सम्बंधित एक वीडियो वायरल था। वायरल वीडियो का तत्क्षण संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक सारण द्वारा थानाध्यक्ष कोपा को वायरल वीडियो का सत्यापन कर अग्रतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। सत्यापनोपरांत थानाध्यक्ष कोपा थाना के द्वारा वायरल वीडियो के आधार पर बालू लदे ट्रकों से अवैध वसूली करने के आरोप में रात्रि गश्ती में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी पु० स० अ० नि० उमेश राम एवं पुलिस बल गृ० र०-2600 शिवजी मॉझी , गृ० र० 12435 सियाराम पंडित , गृ० र०- 12182 लालबाबू राय एवं चालक गृ० र०-201420 दिलीप सिंह के विरूद्ध कोपा थाना कांड संख्या - 53 / 22 , दिनांक 26.03.22 धारा -384 / 34 भा०द०वि० के अन्तर्गत प्राथमिकी दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

साथ ही इस सम्बंध में थानाध्यक्ष कोपा थाना से अपने अधीनस्थों पर प्रभावकारी नियंत्रण नहीं होने के कारण स्पष्टीकरण की मांग की गई है। एसपी श्री कुमार ने कहा कि कई स्त्रोतों से पुलिस पदाधिकारी / कर्मी / चौकीदार के शराब कारोबारी / अवैध बालू कारोबारी के साथ संलिप्तता की सूचना प्राप्त होती है तो उसका सत्यापन किया जाता है । सत्यापन के दौरान साक्ष्य प्राप्त होने पर इस सम्बंध में अग्रतर विधि - सम्मत / अनुशासनिक कार्रवाई की जाती है।

उल्लेखनीय है कि पिछले कई महीनों से शराब कारोबारी / अवैध बालू कारोबारी के साथ संलिप्तता पाते हुए कई पुलिस पदाधिकारी / कर्मी / चौकीदार के विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की गई है एवं कई को गिरफतार करके जेल भेजा गया है। एसपी ने आम नागरिकों से अनुरोध किया है कि किसी भी पुलिस पदाधिकारी / कर्मी का अवैध खनन कारोबारी / शराब कारोबारी से साठ - गांठ पाया जाता है तो उसका प्रमाणिक साक्ष्य के साथ पुलिस अधीक्षक सारण को सूचित करें । साथ ही कहीं भी पुलिस पदाधिकारी / कर्मी द्वारा रिश्वत की मांग की जाती है तो रिश्वत नहीं दें ।

उन्होंने कहा कि अगर उनके द्वारा रिश्वत लेने का प्रयास किया जाता है तो उसका ऑडियों या वीडियों बनाकर प्रमाणिक साक्ष्य के साथ पुलिस अधीक्षक , सारण को भेजे , ताकि सम्बंधित पुलिस पदाधिकारी और कर्मी के विरूद्ध अग्रतर विधिसम्मत कार्रवाई की जा सकें। सारण पुलिस के द्वारा गलत कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारी / कर्मी के विरूद्ध कठोर कार्रवाई आगे भी की जाएगी तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारी / कर्मी को पुरस्कृत किया जाएगा।