तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष के बयान पर बिहार में सियासी बवाल, बीजेपी-जदयू का तीखा बयान

ताज़ा खबर राजनीति
SHARE

पटनाः तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष के वहां के सीएम के चंद्रशेखर राव पर बिहारी डीएनए को लेकर दिए गए बयान के बाद बिहार की सियासत भी गरमा गई है. बीजेपी और जेडीयू, दोनों दलों ने उनके इस बयान की कड़ी आलोचना की है. बिहार के डिप्टी सीएम बीजेपी के तारकिशोर प्रसाद और राज्य में जेडीयू कोटे के मंत्री संजय कुमार झा ने तेलंगाना के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ए रेवन्त रेड्डी के बयान की निंदा करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा है.

बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने तेलंगाना के कांग्रेसी नेता द्वारा बिहार के लोगों और अधिकारियों के प्रति दिए गए बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि समझ में नहीं आता कि कांग्रेस को बिहारियों से क्या दिक्कत है? कभी पंजाब में, कभी तेलंगाना में कांग्रेस के नेता बिहार के लोगों को अपमानित कर रहे हैं.

उन्होंने बयान की तीखी भर्त्सना करते हुए कहा कि कांग्रेसी नेता बिहारियों का अपमान करना बंद करें. बिहार के लोग इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि बिहार के लोग अपनी प्रतिभा के बल पर देश के विभिन्न हिस्सों में शीर्ष पदों पर अपना समर्पित योगदान दे रहे हैं. बिहार के मेहनतकश लोगों ने देश और विदेश में अपनी श्रमशीलता और मेधा के बल पर परचम लहराया है.

वहीं बिहार के जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने तेलंगाना कांग्रेस अध्‍यक्ष ए रेवंत रेड्डी (Telangana Congress President A Revanth Reddy) के उस बयान की निंदा की है, जिसमें उन्होंने कहा था कि तेलंगाना सीएम चंद्रशेखर राव में बिहारी डीएनए (CM Chandrashekhar Rao Had Bihari DNA) है. उन्होंने कहा कि तेलंगाना के शीर्ष पदों पर बिहार मूल के सुयोग्य अधिकारियों की तैनाती को लेकर तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी द्वारा दिया गया बिहारी डीएनए संबंधी बयान उनकी ओछी मानसिकता को दर्शाता है. मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूं. यह एक ऐसे क्षेत्र विशेष के प्रति कांग्रेस नेता की नफरत और घृणा को दर्शाता है.

बिहार सरकार में जदयू कोटे के मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि बिहारी मूल के लोगों से नफरत करने वाले ए रेवंत रेड्डी भूल जाते हैं कि इसी ‘बिहारी डीएनए’ ने भगवान बुद्ध, गुरु गोबिंद सिंह, सम्राट अशोक और चंद्रगुप्त मौर्य जैसे युग पुरुषों को जन्म दिया है. बिहार लोकतंत्र की भी जननी है. यह ‘बिहारी डीएनए’ ही है, जिसने डॉ राजेंद्र प्रसाद के रूप में भारत को पहला राष्ट्रपति दिया. ‘बिहारी डीएनए’ में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की अटूट आस्था ही थी कि उन्होंने इस महान भूमि को सत्याग्रह की शुरुआत के लिए चुना.

संजय कुमार झा ने कहा कि यह ‘बिहारी डीएनए’ ही है, जिसने नालंदा विश्वविद्यालय के रूप में भारत को पहला वैश्विक ज्ञान केंद्र दिया. यह आर्यभट्ट और वशिष्ठ नारायण सिंह का ‘बिहारी डीएनए’ है, जिन्होंने गणित और विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. यह ‘बिहारी डीएनए’ ही है, जिसने रामधारी सिंह दिनकर, बाबा नागार्जुन, फणीश्वर नाथ रेणु जैसे महाकवियों को जन्म दिया. यह लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी का ‘बिहारी डीएनए’ था, जिसने कांग्रेस के पतन का बीज बोया था. संजय कुमार झा ने कहा कि ‘बिहारी डीएनए’ ने भारत के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विकास में गर्व के साथ अतुलनीय योगदान दिया है, दे रहा है और देता रहेगा.

आपको बताएं कि ए रेवंत रेड्डी ने कहा था कि तेलंगाना के सीएम केसीआर परिवार की जड़ें बिहार राज्य से ताल्लुक रखती हैं. केसीआर की जड़ें और डीएनए बिहार से संबंधित है. केसीआर ने 2008 में एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके दादा-दादी बिहार से आकर बस गए हैं. इसलिए सीएम केसीआर ने मुख्य विभागों में केवल बिहार के अधिकारियों को नियुक्त किया. क्या इस राज्य में एक भी तेलंगाना आईएएस नहीं है? एक भी आईपीएस डीजीपी के लिए पात्र नहीं है? बिहारी गैंग को सीएम केसीआर तेलंगाना लेकर आए थे. तेलंगाना के लोग सीएम केसीआर के फैसले से नाराज हैं