Weather forecast : अभी और बढ़ेगी ठंढ, कई जगहों पर बारिश की भी संभावना, जानें अपने यहां का मौसम का हाल

ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

Wrather forecast live updates : (सेंट्रल डेस्क)। फरवरी महीना आमतौर पर ठंढ के उतार का माना जाता है लेकिन मौसम विभाग के अनुसार अभी मौसम बिगड़ने की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार आज सोमवार, 7 फरवरी को राजधानी दिल्ली के तापमान में और बढ़ोतरी के आसार नजर आ रहे हैं. हालांकि बुधवार से एक बार फिर मौसम बिगड़ सकता है. मंगलवार और अगले दो से तीन दिन मौसम फिर बिगड़ने के संभावना है.

बिहार में में सामान्य से 223 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गयी है. बिहार में अब तक शीतकालीन बारिश 36.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. सामान्य तौर पर इस समय तक शीतकालीन बारिश केवल 11.4 मिलीमीटर दर्ज होती है. बिहार में शनिवार की सुबह तक अधिकतर हिस्सों में अच्छी खासी बारिश दर्ज की गयी है.

राजस्थान से आये पश्चिमी विक्षोभ का असर झारखंड में समाप्त हो गया. शनिवार को राजधानी सहित कई इलाकों में मौसम साफ रहा. शुक्रवार की शाम से देर रात तक कई जिलों में बारिश हुई. बारिश से तापमान गिरा है और ठंड बढ़ गयी है. छह फरवरी को एक बार फिर हिमालय में विक्षोभ बन रहा है. इसका असर झारखंड में नौ व दस फरवरी को दिखेगा.

बिहार में एक बार फिर सर्दी दस्तक दे सकती है. उल्लेखनीय है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता 48 घंटे के अंदर समाप्त हो जायेगी. इसके बाद पछिया हवा एक बार फिर शुरू होगी. आइएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 48 घंटे में प्रदेश के औसत तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज होने के आसार हैं.

उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत उत्तर भारत (North India Cold Wave) के विभिन्न राज्यों में कंपकंपाती ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दो दिनों तक सर्दी सितम ढहाएगी.

वहीं उत्तर भारत में सोमवार को तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना व्‍यक्‍त की गई है. हालांकि फिर बुधवार से मौसम करवट ले लेगा. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से बारिश होने का भी अनुमान है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पहाड़ों पर हिमपात होने के आसार हैं. उत्‍तराखंड में मंगलवार से हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है.