लापरवाह सिस्टम : मशरक सीएचसी में एक्सरे सेवा दो महीने से ठप्प, मरीज हैं परेशान

जिलानामा ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Chapra News : (छपरा)। सारण जिले के मशरक सीएचसी में लगभग दो महीने से एक्सरे मशीन खराब होने से यहां आनेवाले मरीजों और उनके परिजनों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रोगियों के इलाज की व्यवस्था फिसड्डी होने में एक्सरे, अल्ट्रासाउंड एवं विभिन्न जाच की सुविधा नही होना भी सहायक सिद्ध हो रहा है। सारण के सुदूर व छपरा, सीवान और गोपालगंज, तीन जिलाओं की सीमा पर अवस्थित मशरक में सरकारी स्वास्थ सेवा कागज पर सिमट कर रह गयी है। और तो और, पिछ्ले दो महीने से लाखों रुपए की लागत से लगाई गई नई एक्सरे मशीन दिखावे की वस्तु बनकर रह गई है।


मशरक सीएचसी में लगी एक्सरे मशीन में खराबी होने के कारण एक्सरे सेवा ठप्प पड़ी हुई है। बता दें कि 6 माह पूर्व अस्पताल परिसर में आउटसोर्सिंग के द्वारा एक्सरे की सेवा चलाई जाती थी। उस समय तक सेवाएं सुदृढ़ थीं लेकिन जब से सेवाएं पूर्णतः सरकारी सिस्टम में आईं हैं, एक्सरे सेवा ठप्प हो गई है। उधर, प्रतिदिन सैकड़ों मरीज अस्पताल के इमरजेंसी एवं आउटडोर में दिखाने के बाद एक्सरे के लिए निजी क्लिनिक में भारी भरकम रकम देने को विवश हो रहे हैं।

इस संबन्ध में जब हमने मशरक सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाक्टर गोपाल कृष्ण से बात की तो उन्होंने बताया कि यहां बिजली की लो वोल्टेज एवं पावर कट की समस्या रहती है जिससे काम बाधित रहता है। उन्होंने कहा कि हमने जिले में इसकी जानकारी दी है तो वहां से बोला गया है कि दो दिन के अंदर कोई इंजीनियर जा कर देख लेगा कि क्या परेशानी हो रही है।



इधर रोगी कल्याण समिति के सदस्य राजेन्द्र सिंह ने बताया कि हम रोगी को रोज लौटते हुए देखे तो कल सीएस, छपरा और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, छपरा को सूचना दी है। उन अधिकारियों द्वारा एक्सरे मशीन ठीक कराने के लिए चिकित्सा प्रभारी को कहा गया है।