सांसद रूडी की पहल : सारण के संपर्क विहीन बसाहटों को मिलेगी संपर्क पथ की सौगात

जिलानामा ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Chapra News : (छपरा)। सारण के संपर्क विहीन बसाहटों को संपर्क पथ की सौगात मिलने वाली है। सांसद राजीव प्रताप रूडी द्वारा पंचायत स्तर पर इसे चिन्हित किया जा रहा है।
इसके तहत सभी ग्राम पंचायतों के मुखिया, पंचायत समिति सदस्य को सांसद ने प्रारूप भी उपलब्ध कराया है। इसके तहत संपर्क विहीन बसावटों के नागरिक मुखिया से संपर्क कर भेज सकते है पथ का नाम। अपने ग्राम पंचायत के संपर्क विहीन बसावटों की सूची तीन दिन में सांसद को मुखिया सौंपेंगे।



सांसद रूडी ने बताया कि सरकार से ग्रामीण सड़कों के निर्माण की मंजूरी मिल गई है। इसे लेकर सोनपुर, मढ़ौरा और छपरा -1 ग्रामीण कार्य प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता के साथ सांसद ने बैठक की। बता दें कि सड़क विकास की पहली सीढ़ी होती है। लेकिन सारण में अभी भी वैसे गाँव या टोला हैं जो किसी कारणवश प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क पथ योजना में छूट गये हैं। अब इन ग्रामीण बसाहटों के रहवासियों को बारहमासी आवागमन सुविधा सुलभ कराने के लिए सम्पर्क पथ का निर्माण कराया जायेगा।



सांसद ने कहा कि इसके लिए जिले के सभी ग्राम पंचायतों के सम्पर्क पथ विहीन बसाहटों को चिन्हित किया जा रहा है जो अभी भी जिले की मुख्य सड़क से नहीं जुड़ पाये है। सारण लोकसभा क्षेत्र के सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रुडी के कार्यालय से जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से उक्त बातें बताई गई। सारण के सम्यक विकास की यह योजना का सांसद की पहल पर स्वीकृत हो चुकी है और ग्रामीण सड़कों के निर्माण की मंजूरी सरकार की तरफ से मिल चुकी है। इस संदर्भ में गुरुवार को सांसद ने छपरा 1, मढ़ौरा और सोनपुर डिविजन के कार्यपालक अभियंताओं के साथ बैठक की और संपर्क पथों की कार्ययोजना पर चर्चा की।



इस संदर्भ में पूर्व केंद्रीय मंत्री रुडी ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना में सारण के छुटे ग्रामीण इलाकों को बारहमासी संपर्क पथ से जोड़ने का एक बड़ा अभियान चलाया जा रहा है। सारण के हर एक गाँव, बसावट एवं टोलों को पक्की सड़क से जोड़ने का लक्ष्य है, जिसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर संपर्क पथ विहीन बसावटों को चिन्हित करने का काम तेजी से चल रहा है।

उन्होंने कहा कि सबसे पहले सारण के सम्पर्क विहीन बसावटों को चिन्हित किया जाएगा और इन सम्पर्क विहीन बसावटों को जोड़ने के लिए अपेक्षित सड़कें बनाई जाएंगी। इसके लिए पंचायतों के नव निर्वाचित मुखिया, पंचायत समिति सदस्य को एक प्रारूप उपलब्ध करा दिया गया है जिसमें चिन्हित बसावटों / पथों का विवरण भरकर तीन दिन के अंदर सांसद कार्यालय को उपलब्ध कराना है।
सांसद रूडी ने बताया कि ग्राम पंचायतों से प्राप्त सूची पर कार्य किया जायेगा ताकि सारण का हर एक टोला सम्पर्क विहीन न हो।



उन्होंने कहा कि सभी प्रखण्डों मे कुछ गांव ऐसे है जो संपर्क विहीन है। इन्हीं ग्रामीण बसाहटों के रहवासियों को बारहमासी आवागमन सुविधा सुलभ कराने के लिए सम्पर्क पथ का निर्माण कराया जायेगा। इससे जहां ग्रामीणों को मूलभूत सुविधायें उपलब्ध हो पायेगी वहीं इन्हें आसानी से जरूरी सामग्रियों की सुलभता भी हो पायेगी। उन्होंने कहा कि पथों के निर्माण से जहां कृषि पर निर्भर लोगों की कृषि आय में लाभ होगा वहीं व्यवसायी वर्ग को भी इससे लाभ होगा। रुडी ने कहा कि कच्ची सड़क के कारण बरसात में विद्यालय, महाविद्यालय न जा पाने वाले छात्र-छात्राओं को भी अब काफी राहत मिलेगी और उनका शैक्षणिक उन्नयन हो सकेगा।