Corona Update: बंगाल के बाद अब झारखंड में भी कई पाबंदियां लगाने की तैयारी, डराने लगी है संक्रमण की तेज रफ्तार

झारखंड ताज़ा खबर
SHARE

Corona Update: (रांची)। ओमिक्रोन के खतरे के बीच देश में कोरोना का संक्रमण अब तेज गति से बढ़ रहा है. इसे देखते हुए कई राज्य अपने यहां पाबंदियां लगा रहे हैं. पश्चिम बंगाल में 3 जनवरी से कई पाबंदियां लगाए जाने की आज ही घोषणा की गई है. अब खबर है कि झारखंड में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने आपदा प्रबंधन प्राधिकार से राज्य में कड़े प्रतिबंध लागू करने की सिफारिश की है.

प्रभात खबर ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक इस सिफारिश के तहत आगामी 15 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लगाने के साथ-साथ स्कूल, काॅलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थान, माॅल, रेस्टोरेंट, होटल, पार्क आदि को बंद करने का सुझाव दिया गया है. वहीं, इस दौरान आवश्यक चीजों में पूर्व की भांति छूट देने की बात कही है. इस संबंध में हेल्थ सेक्रेटरी अरुण कुमार सिंह ने आपदा प्रबंधन प्राधिकार के सचिव को सुझाव संबंधी पत्र दिया है.

पत्र में श्री सिंह ने कहा है कि राज्य में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इसको देखते राज्य सरकार को कड़े कदम उठाने की जरूरत है. उन्होंने सुझाव देते हुए आपदा प्रबंधन प्राधिकार को इस पर अमल करने की अपील की है,ताकि राज्य में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की रफ्तार को कम किया जा सके.

ये पाबंदियां लगाई जा सकती हैं

  • आगामी 15 जनवरी, 2022 तक पार्क, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्वीमिंग पुल, जिम और इंडोर स्टेडियम को बंद किया जाये
  • सभी धार्मिक स्थानों पर श्रद्धालुओं की एंट्री बैन हो
  • हाट-बाजार में सोशल डिस्टैंसिंग का कड़ाई से पालन हो
  • शादी विवाह, दाह संस्कार और सामाजिक गतिविधियों में वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके सिर्फ 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति मिले
  • राज्य में जरूरी दुकानों को छोड़ गैर जरूरी दुकानों को एक-एक दिन छोड़ कर शाम 5 बजे तक खुले

झारखंड में अचानक तेज हो गई है संक्रमण की गति

बता दें कि झारखंड में साल के पहले ही दिन यानी शनिवार, 1 जनवरी 2022 को कोरोना संक्रमण के 1007 मामले सामने आये. आधिकारिक प्रवक्ता ने देर रात्रि बताया कि राज्य में शनिवार यानी साल की पहली तारीख को कुल रिकार्ड 1007 कोविड संक्रमित मिले जिनमें अकेले राज्य की राजधानी रांची के ही 495 मरीज हैं.

इससे पूर्व की बात करें तो 31 दिसंबर को झारखंड में रांची के 327 मामलों को लेकर कुल 753 कोरोना संक्रमित लोग मिले थे. इससे पूर्व राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या में 30 दिसंबर को उस समय उफान आ गया जब राज्य में एकाएक 482 लोग संक्रमित पाये गये जिनमें अकेले रांची के 246 मरीज शामिल हैं.