Jitanram Manjhi: गाली के बाद अब भोज, जीतनराम मांझी के घर आज हो रहा ब्राह्मण भोज

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Jitanram Manjhi: (पटना)। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी एवं मोर्चा (Hindustani Awam Morcha) के अध्यक्ष जीतनराम मांझी (Jitanram Manjhi) का ब्राह्मण-दलित भोज आज होने जा रहा है। कुछ दिन पहले ब्राह्मणों को गाली देने के बाद बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी माफी मांग चुके हैं। हालांकि, गाली से आहत ब्राह्मण समाज अब भोज का निमंत्रण स्वीकार करने को तैयार नहीं दिख रहा है।

एक तरह से कहें तो अपने द्वारा ब्राह्मणों पर की गई अभद्र टिप्पणी के बाद उन्हें इस बात के लिए पश्चाताप भी है। लिहाजा सशर्त ही सही ब्राह्मणों को उन्होंने अपने आवास पर भोज (Brahmin Bhoj at Jitanram Manjhi residence) के लिए आमंत्रित किया है। यह भोज उनके आवास पर आज ही होने जा रहा है।

इस भोज को लेकर बैनर लगाकर भी आमंत्रण दिया गया है। हम पार्टी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक यह भोज दोपहर 12.30 से किया जाएगा। हम पार्टी के नेताओं के अनुसार, इस भोज के लिए चूड़ा चंपारण के चनपटिया से मंगाया गया है। भोज में दही और गुड़ के साथ गया का तिलकुट भी है।

वहीं बिना लहसुन और प्याज की सब्जी बनाई जाएगी। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के नेताओं का कहना है कि हमलोगों की ओर से यह प्रयास है कि जिस बयान को लेकर बिना मतलब का विवाद हो रहा है उसे दूर किया जाए। जीतन राम मांझी की ओर से दलित और ब्राह्मण समाज को एकजुट रखने के लिए इस भोज का आयोजन किया गया है।

हालांकि, दिलचस्प बात यह है कि इस भोज में शामिल होने के लिए ब्राह्मणों के लिए एक शर्त भी रख दी गई है। भोज देने के ऐलान के साथ यह घोषणा की गई थी कि वैसे ब्राह्मण-पंडित जिन्होंने कभी मांस-मदिरा का सेवन नहीं किया, चोरी-डकैती नहीं की हो, वो ही इस भोज में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, ब्राह्मण समाज इस भोज का बहिष्कार करने की बात कह रहा है।

बता दें कि मांझी के द्वारा खुले मंच से ब्राह्मणों को गाली देने का मामला तब और तूल पकड़ लिया था, जब बीजेपी के नेता गजेन्द्र झा ने उनकी जीभ काटने पर 11 लाख रुपये के इनाम की घोषणा कर दी थी। हालांकि, उनके इस बयान के बाद उन्हें पार्टी से ही निष्कासित कर दिया गया था।