बिहार: 5 नवनिर्वाचित मुखिया की हत्या ने बढ़ाई चिंता, अब पंचायत प्रतिनिधियों को दी जाएगी सुरक्षा

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Bihar News: (पटना)। बिहार में नवनिर्वाचित मुखियागणों और पंचायतीराज के प्रतिनिधियों की सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी। बिहार में पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद से अब तक पांच मुखिया की हत्या (5 mukhiya killed After Panchayat Election) होने के बाद सूबे के पंचायतीराज मंत्री ने इसके संकेत दिए हैं। इसको लेकर पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि हम लोगों के लिए भी एक बड़ी चुनौती है। जनप्रतिनिधियों की सुरक्षा (Representatives will Get Security) के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं।

बिहार के पंचायतीराज मंत्री सम्राट चौधरी (Panchayti Raj Minister Samrat Chaudhary) ने कहा, “लगभग पांच मुखिया की हत्या हुई है। तीन लोगों के घर पर मैं भी गया हूं। यह चिंता का विषय है। एक भी व्यक्ति की हत्या प्रशासनिक लापरवाही से होती है तो यह चिंता का विषय है। स्थानीय बहुत से कारण रहे हैं, और भी बहुत से कारण हैं, उस पर जांच की जा रही है। हमने अपर मुख्य सचिव होम को निर्देशित किया है कि जिले में होने वाली सुरक्षा समिति की बैठक में किसी भी निर्वाचित सदस्य को किसी प्रकार का खतरा महसूस होता है तो उसे तुरंत सुरक्षा मुहैया करवाई जाए।”

मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि इस बार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) में 90% से ज्यादा नए प्रतिनिधि चुनकर आए हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा मुहैया करवाना वास्तव में प्रशासन और सरकार के लिए बड़ी चुनौती है।

बता दें कि बिहार में पंचायत चुनाव 11 चरणों में संपन्न हो चुका है। वहीं अब उप मुखिया, उपसरपंच, पंचायत समिति, प्रमुख और उप प्रमुख के साथ जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो चुका है। जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए 27 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच चुनाव होना है।