Bihar News: अगले 3 महीने में समग्र शिक्षा अभियान पर खर्च होंगे 4441 करोड़ रुपये, जानें कहां कितनी व्यय होगी राशि

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Bihar News: राज्य में अगले तीन माह में 4,441 करोड़ रुपये समग्र शिक्षा अभियान (Samagra Shiksha Abhiyan) के क्रियान्वयन पर खर्च होंगे। सभी जिलों से स्कूली शिक्षा पर होने वाले खर्च की रिपोर्ट 15 दिसंबर तक मांगी गयी है। यह भी निर्देश दिया गया है कि चालू वित्तीय वर्ष (Current Financial Year) की अंतिम तिमाही में शैक्षणिक योजनाओं के विकास कार्यों का लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना (Mukhyamntri Balika Protsahan Yojna) में 550 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह राशि वित्त विभाग की सहमति से इसी माह जारी कर दी जायेगी। इसी तरह 635 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन मद में खर्च होंगे। यह राशि विश्वविद्यालयों से प्राप्त लाभार्थियों की सूची के आधार पर उनके खाते में जल्द जारी होगी।

जबकि, राज्य के विश्वविद्यालयों के विकास के लिए 149 करोड़ रुपये दिये जा रहे हैं। मध्याह्न भोजन में 235 करोड़, माध्यमिक विद्यालयों के उन्नयन मद में 91 करोड़ रुपये, वित्त सम्पोषित महाविद्यालयों के लिए अनुदान मद में 884 करोड़ रुपये और राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्रवृत्ति योजना में 547 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना पर 123 करोड़ रुपये अगले हफ्ते तक जारी किये जायेंगे। प्रोत्साहन छत्रवृति योजना में 61 करोड़ 95 लाख रुपये और बालिका साइकिल योजना मद में 54 करोड़ 72 लाख रुपये खर्च होंगे।

विद्यार्थियों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए 75 प्रतिशत की उपस्थिति की अनिवार्यता इस साल के लिए पहले ही खत्म कर दी गयी है। शिक्षा विभाग ने द्वितीय अनुपूरक व्यय मद में पारित बजट के आलोक में कार्य योजना का क्रियान्वयन करने का निर्णय लिया है।