BCCI: ‘हलाल’ मीट वाले जिस डाइट चार्ट के लिए हो रही आलोचना उसपर बीसीसीआई ने क्या कहा ?

खेल ताज़ा खबर
SHARE



BCCI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले खिलाड़ियों के खाने के मेनू को लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की आलोचना हो रही है। दरअसल, खिलाड़ियों की डाइट चार्ट का एक सर्कुलर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल हुई इस डाइट चार्ट के मुताबिक बोर्ड ने टीम के खिलाड़ियों के लिए हलाल मीट की मांग कर रखी थी। इसके बाद से फैंस बीसीसीआई को निशाने पर लिए हुए हैं। बीजेपी ने भी इस डाइट चार्ट की आलोचना की।

मंगलवार की सुबह से ही ट्विटर पर BCCI प्रमोट्स हलाल (#BCCI Promotes Halal) ट्रेंड कर रहा था। इस बीच एबीपी न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई ने इस खबर का खंडन किया है।

BCCI ने इस विवाद पर क्या कहा

बीसीसीआई के एक आला अधिकारी ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि इस तरह की कोई सर्कुलर बोर्ड ने जारी नहीं की है। खिलाड़ियों को वेज या नॉन वेज खाना है या फिर हलाल मांस खाना है या नहीं, ये उनकी निजी पसंद है। बोर्ड ने इस पर कभी कोई अनुदेश जारी नहीं किया है।

क्या है मेनू चार्ट का विवाद

बता दें कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) मंगलवार,23 नवंबर 2021 को विवादों से घिर गया।न्यूज़ एजेंसी पीटीआई-भाषा की एक रिपोर्ट के अनुसार न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में पहले टेस्ट मैच के दौरान भारतीय क्रिकेटरों के लिये केवल ‘हलाल’ मांस (halal meat) की सिफारिश की गई है।

भारतीय क्रिकेटरों के लिये जो व्यंजन सूची (मेन्यू) तैयार किया गया है, उसकी एक प्रति पीटीआई के पास भी है।इसमें स्पष्ट तौर पर लिखा गया है कि पोर्क (सूअर का मांस) और बीफ (गौमांस) किसी भी रूप में भोजन का हिस्सा नहीं होने चाहिए।

वहीं,, इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ता और एडवोकेट गौरव गोयल (BJP spokesperson and advocate Gaurav Goel) ने इस सिफारिश को तुरंत वापस लेने की मांग की है।

गोयल ने अपने ट्विटर हैंडल पर जारी वीडियो में कहा,”खिलाड़ी कुछ भी खाना चाहते हैं वह खायें, यह उनकी मर्जी है, लेकिन बीसीसीआई को यह अधिकार किसने दिया है वह ‘हलाल’ मांस की सिफारिश करे।” उन्होंने कहा, “यह फैसला सही नहीं है. इसे तुरंत वापस लिया जाना चाहिए।”