Corona Update : कोविड टीकाकरण के लिए पोलियो अभियान की तर्ज पर शुरू होगा ‘हर घर दस्तक’ कार्यक्रम

कोविड-19 ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Corona Update: कोविड टीकाकरण को लेकर नये-नये तरीके अपनाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत की जायेगी। पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर हर घर दस्तक अभियान चलाया जायेगा। जिसके तहत स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर लाभार्थियों को कोविड का टीका लगायेंगे।

इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि 16 से 20 एवं 22 से 27 नवम्बर 2021 (नियमित टीकाकरण दिवस को कोविड 19 टीकाकरण सहित) तक हर घर दस्तक के तहत घर -घर जाकर पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर कोविड 19 टीकाकरण का संचालन किया जाना है।

इसके लिये ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम प्रत्येक 125 घरों पर एक मोटर साइकिल मोबाइल टीकाकरण टीम गठित की जायेगी। प्रत्येक मोबाइल टीम में एक वैरिफायर एवं एक वैक्सीनेटर होगा। जिसके द्वारा घर-घर जाकर टीकाकरण कार्य किया जायेगा।

मोबाइल टीम अन्तर्गत प्राथमिकता के आधार पर वैसे वैरिफायर का चयन किया जायेगा जिसके पास मोटरसाइकिल उपलब्ध हो। साथ ही साथ मोटरसाइकिल की अनुपलब्धता की स्थिति में सुविधानुसार वैक्सीनेटर के परिजनों एवं अन्य के साथ टीम का गठन किया जा सकता है।

(घर-घर दस्तक अभियान के लिए टीकाकरण कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया)

प्रत्येक टीम द्वारा अपने निर्धारित सूक्ष्म कार्ययोजनानुसार घर-घर जाकर टीकाकरण का कार्य किया जायेगा तथा टैली सीट को भरते हुए कोविन पोर्टल को भी अद्यतन किया जाएगा। प्रत्येक तीन मोबाइल टीम पर एक सुपरवाइज़र होगा।

इसके लिये प्राथमिकता के आधार पर पल्स पोलिया के सुपरवाइज़र को रखा जाय, जिनके पास मोटर साइकिल का होना अनिवार्य है। इसके द्वारा प्रतिदिन तीनों टीम का अनुश्रवण किया जायेगा।

इनके द्वारा सुपरवाइज़र चेक लिस्ट भरा जायेगा तथा प्रति कार्य दिवस आयोजित होने वाले संध्याकालीन बैठक में उपस्थित होकर प्रतिवेदन सहित फीडबैक प्रस्तुत करेंगे। जिला स्तर पर भी जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में प्रतिदिन संध्याकालीन बैठक का आयोजन किया जाय एवं जिला स्तर से प्रतिवेदन तैयार कर प्रतिदिन राज्य को उपलब्ध कराया जाय।

घर की होगी मार्किंग:
हर घर दस्तक टीम के घर की मार्किंग भी की जायेगी। यदि घर के सभी सदस्यों के द्वारा प्रथम खुराक ले ली गयी है तो C1P, यदि किसी सदस्य के द्वारा प्रथम खुराक नहीं ली गयी है तो C1X, यदि घर के सभी सदस्यों के द्वारा दोनों खुराक ले ली गयी है तो C2P, यदि घर के किसी भी एक या एक से अधिक सदस्य के द्वारा दूसरी खुराक नहीं ली गयी है तो C2X मार्किंग की जायेगी।

कोविड के साथ नियमित टीकाकरण भी होगा:
निर्देश दिया गया है कि नियमित टीकाकरण दिवस (बुधवार एवं शुक्रवार) के दिन नियमित टीकाकरण के टीकों के साथ-साथ कोविड 19 का टीका एवं अन्य आवश्यक सामग्रियों यथा सिरिंज कॉटन आदि भी पर्याप्त मात्रा में सत्र स्थल पर भेजा जाय ताकि कोविड 19 के वंचित योग्य लाभार्थी को आवश्यकतानुसार आच्छादित किया जा सके तथा इससे संबंधित आकड़ों का संधारण अलग से किया जाय। उसी दिन कोविन पोर्टल पर प्रखंड स्तर से आकड़ों को संधारित कराया जाय।

सहयोगी संस्थाओं की ली जायेगी मदद:
प्रखंड स्तर पर सूक्ष्म कार्ययोजना की तैयारी एवं अभियान के संचालन मे विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं यूनिसेफ से सहयोग लिया जा सकता है। इसके साथ ही केयर इंडिया द्वारा टीम के प्रत्येक सदस्य को कैप मोटर साइकिल हेतु स्टीकर अन्य आवश्यक आई. ई.सी./ सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी।

प्रत्येक मोबाइल टीम को मोटरसाइकिल में पेट्रोल के लिए वाहन चालक को प्रतिदिन रु० 200/- देय होगा तथा सुपरवाइज़र को 200/- रु० प्रतिदिन प्रोत्साहन राशि के साथ-साथ पेट्रोल के लिए भी प्रतिदिन 200/- रु0 देय होगा।

अभियान का होगा हर स्तर पर अनुश्रवण:
कार्य का सभी स्तर पर सघन पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण किया जाय इस हेतु जिला से लेकर स्थानीय स्तर तक अनुश्रवण टीम का गठन कर कार्य का अनुभवण सुनिश्चित किया जाय। अभियान हेतु सभी टीम को अनिवार्य रूप से प्रातः 8:00 बजे तक अपने संबंधित क्षेत्र में पहुँचकर कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा।

वैक्सीन, आवश्यक सामग्रियों आदि के वितरण के समय प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को उपस्थित रहना अनिवार्य है।