Petrol Ka Dam :अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ी

ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

Petrol Ka Dam : आज पेट्रोल और डीजल का दाम में बढ़ोत्तरी दर्ज नहीं की गई है। आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा। वहीं डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर पर बना रहा। राष्ट्रीय स्तर पर पिछले छह दिनों से पेट्रोल का दाम और डीजल का दाम स्थिर है। दिवाली के मौके पर पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई थी। इसके बाद अब राज्य स्तर पर तेल पर लगने वाला वैट को कम किया जा रहा है। लेकिन अभी भी पेट्रोल का दाम और डीजल का दाम कम नहीं हुआ है। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से बुधवार को डीजल के दाम 11 रुपये से 13 रुपये तो वहीं पेट्रोल के दाम 7 रुपये से 8 रुपये तक घटाए गए थे।

केंद्र के फैसले के बाद बीजेपी और एनडीए शासित राज्यों ने वैट पर भी कटौती की है लेकिन पंजाब के अलावा गैर बीजेपी शासित राज्य पेट्रोल और डीजल पर वैट कम नहीं कर रहे हैं। जिसके लिए स्थानीय स्तर पर विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। आज भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव न होने से भी उपभोक्ताओं को कोई खास रहत नहीं मिली है। एक अक्टूबर को पेट्रोल का दाम 98.72 रुपये और डीजल का दाम 90.31 पैसे था। एक महीने में यह दाम इतनी तेजी से बढ़ा कि पेट्रोल के दाम बढ़कर 106.34 रुपये हो गए। जबकि डीजल के दाम 98.64 रुपये तक पहुंच गए। इसके बढ़ने का क्रम लगातार जारी था। ऐसे में लोग पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दाम कम करने की मांग कर रहे थे।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर तेजी देखी आई है। सिंगापुर में सोमवार को ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) की कीमत 83.68 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई है। डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) भी 82.22 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है।

महानगरों में पेट्रोल का दाम और डीजल का दाम देखें तो पाएंगे कि मुंबई में पेट्रोल का दाम और डीजल का दाम सबसे महंगा है। इसी के साथ अगर सस्ता पेट्रोल और डीजल की बात करें तो चेन्नई में पेट्रोल का दाम और डीजल का दाम अन्य महानगरों की तुलना में कम है। राज्यों में वैट घटाने की बात तो चल रही है लेकिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई असर नजर नहीं आ रहा है। दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल के वैट में कोई कटौती की घोषणा नहीं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *