Carrier News : इग्नू ने UG-PG कोर्सेज में नामांकन के लिए आवेदन तिथि बढ़ाई, BPSC का एप्लिकेशन डेट भी बढ़ा

कैरियर ताज़ा खबर
SHARE

Carrier News : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने एक बार फिर आवेदन तिथि बढ़ा दी है। अब अभ्यर्थी स्नातक और परास्नातक डिग्री कोर्स के लिए 12 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, बीपीएससी पीटी के लिए आवेदन करने की तारीख भी बढ़ा दी गई है। साथ ही इनमें सीटों की संख्या भी बढ़ गई है।

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) की ओर से जुलाई 2021 सत्र के लिए चौथी बार तिथि बढ़ाई गई है। इग्नू से प्राप्त जानकारी के अनुसार बैचलर डिग्री और मास्टर डिग्री कार्यक्रमों (सेमेस्टर वाले कार्यक्रमों को छोड़कर) में नए प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि पहले 31 अक्तूबर थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 12 नवंबर कर दिया गया है। दाखिले के लिए या दाखिला संबंधी जानकारी के लिए अभ्यर्थी इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ज्ञात हो कि इग्नू ने इस साल कई नए पीजी प्रोग्राम शुरू किए हैं, जिसमें ज्योतिष से एमए सहित कई अन्य पाठ्यक्रम शामिल हैं। इग्नू ने एक बार फिर स्पष्ट किया है कि सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा कार्यक्रमों में छात्र दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं, क्योंकि पहले ही इसकी आवेदन तिथि समाप्त हो चुकी है।

उधर, बिहार लोक सेवा आयोग ने 67वीं बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। उम्मीदवार अब 19 नवंबर तक इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले बीपीएससी ने आवेदन की आखिरी तारीख 5 नवंबर 2021 तक घोषित की थी।

जो भी योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर 67वीं बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

तारीखों को आगे बढ़ाने के साथ ही आयोग ने भर्ती में सीटों की संख्या भी बढ़ा दी है। अब परीक्षा 555 के बजाय 726 सीटों के लिए होगी। आवेदन की आखिरी तारीख के बाद कैंडिडेट्स को आवेदन पत्र में सुधार के लिए 10 दिनों का और समय दिया जाएगा।

वो 29 नवंबर तक अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। इससे पहले यह परीक्षा 15 दिसंबर को होने वाली थी, लेकिन पंचायत चुनावों के कारण इसे आगे बढ़ा दिया गया है।
BPSC के लिए उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु विभिन्न पदों और उम्मीदवारों के लिए उनकी श्रेणी के अनुसार भिन्न होती है।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा की पूर्ण जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखना जरूरी है। परीक्षा तीन फेज में होगी, प्री, मेन्स और इंटरव्यू। पहले चरण को पास करने वाला कैंडिडेट ही दूसरे चरण में जाएगा। अंतिम चयन मेन्स और इंटरव्यू के अंकों को मिलाकर उसके आधार पर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *